Sign In
  • हिंदी

सर्दियों में खोया खाने के फायदे हैं अनेक जानें खाने का समय और तरीका

खोया खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. सर्दियों खोया खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. खोया में पाये जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. खोया में कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन के और हाई प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. यह सभी पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले होते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 6, 2019 1:46 PM IST

खोया खाने के फायदे के बारे में आप बहुत कम जानते हैं. दूध से बनने वाला खोया पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हलांकि आज के दौर में मिलावटी खोया या मावा बाजार में मिलता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. दूध से बनने वाला खोया सबसे हेल्दी डेयरी उत्पाद माना जाता है. दूध को गर्म करते-करते गाढ़ा पेस्ट बनाने को ही खोवा या खोया कहा जाता है. मिठाई बनाने के लिए खोवा/खोया का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा खोया का उपयोग अन्य मीठे पकवान बनाने में किया जाता है. हेल्दी डाइट में देसी घी की तरह ही नियमित तौर पर खोया खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं. हेल्थ केयर व एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खोया खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है.

खोया में पाये जाने वाले पोषक तत्व | Khoya Nutrition

डेयरी उत्पाद होने की वजह से खोया में दूध के सभी गुण होते हैं. खोया दूध को पकाकर बनता है तो इसमें कुछ अन्य पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है. खोवा या खोया में विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. खोया खाने से शरीर को ये सारे पोषक तत्व बहुत आसानी से मिल जाते हैं.

स्वास्थ्य को खोया से होने वाले फायदे | Khoya Health Benefits

जैसा की हम जानते हैं कि खोया एक डेयरी खाद्य पदार्थ है. खोया में कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य कई विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं. इन पोषक तत्वों की वजह से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. सर्दियों में खोया खाने से बीमारियों का खतरा कम होता है. शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. आइए जानते हैं खोया खाने से होने वाले प्रमुख फायदे व हेल्थ टिप्स ..

Also Read

More News

हड्डियां होती हैं मजबूत 

वर्तमान समय में विटामिन डी की कमी के शिकार लोग बढ़ रहे हैं. इसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है. खोया में कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन के पाया जाता है. ये सभी विटामिन हड्डियों को पोषण देने वाले होते हैं. सर्दियों में हड्डियों के दर्द की परेशानी वाले लोगों को खोया खाना फायदेमंद होता है. हड्डियां कमजोर हो रही हैं या कट-कट की आती है आवाज तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय.

स्किन केयर के लिए 

सर्दियों के मौसम में स्किन केयर सबसे बड़ी समस्या होती है. खोया में प्राकृतिक मॉइश्चराइजर पाया जाता है. सर्दियों में खोया का सेवन करने से त्वचा को पोषण मिलता है. स्किन ग्लोइंग रहे इसके लिए आप सर्दियों में हेल्दी डाइट में खोया जरूर शामिल करें. करिश्मा कपूर के ब्यूटी सीक्रेट जानना चाहते हैं तो उनका ये डाइट प्लान भी जानना पड़ेगा.

गंभीर बीमारियों से बचाता है 

ठंड का मौसम हो या कोई और मौसम बीमारियों से बचने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डेली डाइट में खोया का सेवन करना चाहिए. खोया में पाये जाने वाले पोषक तत्व व यौगिग बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने वाले होते हैं.

खोया रेसिपी | Khoya Recipe

डेली डाइट में खोया को शामिल करने के लिए खोया की हेल्दी रेसिपी बनानी चाहिए. इसके लिए आपको शुगर कम से कम वाली रेसिपी अपनानी चाहिए. क्योंकि खोया में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है. ऐसे में चीनी का उपयोग कम से कम करने वाली रेसिपी बनानी चाहिए.

खोया से बनने वाली खोया रेसिपी में रबड़ी और रस मलाई के साथ गुझिया और अन्य बहुत से खाद्य पदार्थ हैं. आप खाने के साथ सामान्य खोया भी खा सकते हैं. डेली डाइट में खोया शामिल करने में आपको एक ही सावधानी रखनी है कि आप शुगर की मात्रा कम से कम मिलाते हैं.

दिवाली स्पेशलः खोया-तिल की हेल्दी व लजीज़ मिठाई.

ये तीन रेसिपी दूर करेंगी आपकी सेक्स संबंधित सारी समस्याएं, जानें इन्हें बनाने का तरीका.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on