• हिंदी

Weight Loss Tips : वजन कम करने के लिए पिएं चुकंदर का जूस, एक महीने में दिखेगा फर्क

Weight Loss Tips : वजन कम करने के लिए पिएं चुकंदर का जूस, एक महीने में दिखेगा फर्क
चुकंदर में ये चीजें पीने मिलाकर पीने से वजन होता है तेजी से कम। © Shutterstock

हो सकता है आपने अपने जिम ट्रेनर या डाइटिशियन के अनुसार, कोई डायट प्लान वजन कम करने के लिए बना रखा हो, लेकिन आप चाहें तो चुकंदर को भी अपनी डायट में शामिल करके देखें। इससे तैयार जूस पीकर (Beetroot for weight loss) आप वजन जल्दी कम कर सकते हैं।

Written by Anshumala |Published : October 15, 2019 9:29 AM IST

वजन कम करना मुश्किल कामों में से एक है। ऐसा नहीं कि आपने आज सोचा और कल या परसों आपका वजन कम हो गया। इसके लिए हेल्दी ईटिंग हैबिट्स के साथ ही वेट लॉस डाइट प्लना, एक्सरसाइज, वर्कऑउट इन सभी चीजों पर ध्यान देना होता है। हो सकता है आपने अपने जिम ट्रेनर या डाइटिशियन के अनुसार, कोई डायट प्लान बना रखा होगा। लेकिन आप चाहें तो बीटरूट यानी चुकंदर को भी अपने डायट में शामिल करके देखें। चुकंदर से तैयार जूस पीकर (Beetroot for weight loss) आप वजन जल्दी कम कर सकते हैं।

चुकंदर कैसे कम करता है वजन ?

वजन कम करने के लिए चुकंदर को एक हेल्दी और सुपरफूड (Beetroot for weight loss) माना जाता है। चुकंदर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Beetroot benefits) होता है। चुकंदर में मौजूद कई प्राकृतिक गुण ना सिर्फ वजन कम करते हैं, बल्कि ये बाल, त्वचा को भी हेल्दी रखता है। यह शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों से बचाता है। इसमें फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स अधिक मात्रा में होते हैं। तो यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इन पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डायट में जरूर शामिल करें। जानें, चुकंदर से आप कौन-कौन से हेल्दी जूस बनाकर पिएंगे, तो वजन कम करने में होगी मदद…

बनाएं गाजर-चुकंदर का जूस

गाजर अब सर्दियों में खूब मिलने लगेगा। ऐसे में इसे भी हर दिन खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी होगा। आंखों की रोशनी बढ़ेगी। गाजर और चुकंदर को साथ मिलाकर जूस बनाएं और इसे पिएं, तो वजन जल्दी कम होगा। इसके लिए आप सबसे पहले गाजर की ऊपरी परत छील लें। गाजर और चुकंदर को धोकर काट लें। दोनों को एक साथ मिक्सी में डालें। दोनों बराबर मात्रा में लें। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं। अब इन्हें ब्लेंड कर लें। पानी, चुटकी भर नमक मिलाकर दोबारा ब्लेंड करें। इसे गिलास में निकालकर पिएं। इस जूस को सुबह पिएंगे, तो वजन कम होगा साथ ही आपको शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।

Also Read

More News

वेट लॉस टिप्स: सुबह उठकर करें ये 3 काम एक महीने में घट जाएगा वजन

बनाएं टमाटर और चुकंदर का जूस

चुकंदर और टमाटर को पानी से धो लें। दोनों को काटकर मिक्सी में डालें। चुकंदर 2 कप और टमाटर डेढ़ कप लें। इसमें पुदीने के पत्ते और थोड़ा-सा पानी डालकर ब्लेंड करें। आप इसमें नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। इसे नियमित एक महीने पीकर देखें, आपके वजन में काफी कमी आएगी।