• हिंदी

Banana with Milk: क्या दूध और केला साथ खाना चाहिए? जानें फायदे और नुकसान

Banana with Milk: क्या दूध और केला साथ खाना चाहिए? जानें फायदे और नुकसान
Banana with Milk: क्या दूध और केला साथ खाना चाहिए? जानें फायदे और नुकसान।© Shutterstock.

अक्सर कुछ लोग केला दूध खाते हैं। बच्चों को भी दूध में केला डालकर खाना पसंद होता है। पर क्या केला दूध (Banana with milk) खाना सेहत के लिए सही है? जानें, यहां क्या होता है जब आप दूध के साथ केले का सेवन करते हैं....

Written by Anshumala |Updated : May 30, 2020 4:16 PM IST

केला सालों भर मिलता है और एक ऐसा फल है, जो सस्ता होने के कारण हर लोगों की पहुंच में है। केला एनर्जी प्राप्त करने का सबसे बेहतर फल है। केला खाने के सेहत पर कई फायदे होते हैं। केला खाने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या अधिक होती है, उन्हें रोजाना एक केला काले नमक के साथ खाना चाहिए। अक्सर कुछ लोग केला दूध खाते हैं। बच्चों को भी दूध में केला डालकर खाना पसंद होता है। पर क्या केला दूध (Banana with milk) खाना सेहत के लिए सही है? जानें, यहां क्या होता है जब आप दूध के साथ केले का सेवन (Banana with milk side effects) करते हैं....

केले में मौजूद पोषक तत्व (Banana nutrients and benefits)

केला में सबसे ज्यादा पोटैशियम होता है। इसके साथ ही फाइबर, विटामिन सी, बायोटिन का भरपूर भंडार होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, रिबोफ्लाविन, फोलेट और नियासिन जैसे विटामिन पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।

केला खाने के फायदे (Benefits of Banana)

- केला खाने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। इसे एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में जरूर खाना चाहिए। शरीर को तुरंत एनर्जी की प्राप्ति होती है।

Also Read

More News

- केले में मौजूद पोटैशियम स्वस्थ रक्तचाप के स्तर के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

- एक शोध के अनुसार, केला खाने से बच्चों में होने वाली खांसी और अस्थमा से जुड़े लक्षणों को कम किया जा सकता है।

- केला में फाइबर अधिक होता है, जो बाउल मूवमेंट को सही रखता है। इससे आप कब्ज से बचे रहते हैं। केला आंतों के विकारों से भी बचाए रखता है।

- दूध के साथ केला, शहद मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। यह शरीर के शुगर लेवल को भी नियमित करता है।

- नाश्ते में केला खाने से ऊर्जा बढ़ती है। सूक्रोज, फ्रुक्टोज व ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। नाश्ता या खाना नहीं खा पाए हों, तो दो केला खा लें, तुरंत एनर्जी मिल जाएगी।

दूध पीने के फायदे (Benefits of Milk)

- दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है, जो हड्डियों और दांतों की सेहत के लिए जरूरी है। कैल्शियम के अलावा, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है।

- कैल्शियम हड्डियों के साथ ही कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और स्ट्रोक की संभावनाओं को कम करने के लिए भी जरूरी होता है।

क्या दूध-केला साथ खाना चाहिए? (Eating banana with milk) 

1 मांसपेशियों को मजबूती देने के लिए लोग दूध और केला (Banana with milk) खाते हैं। केला और दूध से तैयार शेक भी लोग चाव से पीते हैं। केला-दूध खाने (Banana milk benefits in hindi) से भूख दूर होती है, जिससे आप वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। लेकिन, बहुत ज्यादा दूध और केला खाने से कुछ नुकसान भी होते हैं।

2 विशेषज्ञों के अनुसार, केला और दूध साथ में खाना सेहत (Eating Banana with milk) के लिए ठीक नहीं होता है। इससे शरीर के कई अंगों की कार्य क्षमता प्रभावित होती है।

3 आयुर्वेद के अनुसार, केला और दूध एक साथ खाने से सेहत को नुकसान (Banana with milk side effects) होता है। केला और दूध को साथ में खाने से पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होता है। इससे साइनस की समस्या होने के भी आसार रहते हैं।

कामोत्तेजना और सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए खाएं केला, जानें केला खाने के अन्य सेहत लाभ

4 आयुर्वेद के अनुसार, केला-दूध साथ में खाने से शरीर में विषैले तत्वों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है। इससे शरीर के अंग और उनके फंक्शन प्रभावित होते हैं। दूध में केला काटकर (doodh kela khane ke fayde nuksan) और उसमें चीनी डालकर खाने से शरीर भारी महसूस होता है। मस्तिष्क क्षमता भी इससे प्रभावित होती है।

5 हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि जिनका वजन बहुत अधिक कम है, वो अपना वजन बढ़ाने के लिए केला और दूध साथ में खाएं। साथ ही खजूर भी लेंगे तो वजन जल्दी बढ़ेगा।

केला खाकर 20 मिनट बाद पिएं दूध

विशेषज्ञों के अनुसार, दूध और केला दोनों का लाभ पाना है, तो एक साथ दोनों को ना खाएं। केला खाने के 20 मिनट बाद दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट के साथ केला खाना पसंद है, तो दूध की जगह दही के साथ खाएं। सही मायने में केला और दूध दोनों अलग-अलग खाने से सेहत को अधिक लाभ होते हैं।

Banana for Weight Loss : केला खाने से भी होता है वजन कम, जानें इसके खाने का सही समय और तरीका

क्या डायबिटीज के मरीजों को केला खाना चाहिए, जानें यहां

Weight Loss Tips : केला खाने के बाद पिएं गुनगुना पानी, बेली फैट होगा तेजी से कम