Sign In
  • हिंदी

लहसुन को भूनकर खाने से दूर हो सकती हैं ये 5 बीमारियां! शारीरिक थकान से लेकर घाव को भरने में मिलती है मदद

लहसुन को भूनकर खाने से दूर हो सकती हैं ये 5 बीमारियां! शारीरिक थकान से लेकर घाव को भरने में मिलती है मदद

लहसुन को खाली पेट चबाने या फिर सब्जी में डालकर खाने के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे भून कर खाने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं? जानिए भुने लहसुन खाने के फायदे।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 16, 2022 12:32 PM IST

आयुर्वेद में ऐसी ढेर सारी औषधियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें खाने से ही नहीं बल्कि शरीर पर लगाने से भी आपको काफी फायदा मिलता है। इन ढेर सारी औषधियों में से एक है लहसुन, जो आपकी रसोई में हर दिन मौजूद रहता है। आप भले ही इसका सेवन कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए करते हों लेकिन क्या आप जानते हैं इसके ढेर सारे फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन का सेवन किन-किन तरीकों से किया जा सकता है। आपने लहसुन को खाली पेट चबाने या फिर सब्जी में डालकर खाने के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे भून कर खाने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं? आइए जानते हैं लहसुन को भून कर खाने से कितने फायदे मिल सकते हैं।

लहसुन को भूनकर खाने से होने वाले फायदे

1-थकान दूर करता है भुना हुआ लहसुन

अगर आपको थोड़ा बहुत काम करने के बाद फौरन थकान हो जाती है या फिर आप खुद को थका-थका महसूसकरते हैं तो आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। लहसुन को भूनकर खाने से आपको शारीरिक थकान दूर करने में मदद मिलती है। आप लहसुन की दो कलियों का सेवन कर सकते हैं।

2-बैक्टीरिया नहीं फैलते

अगर आप नियमित रूप से लहसुन जैसे सुपरफूड्स का सेवन करते हैं तो आपको कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकने में मदद मिलती है। दरअसल लहसुन को भून कर खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। अगर आप नियमित रूप से रोज खाली पेट लहसुन की भुनी हुई दो कलियों का सेवन करते हैं तो आप कैंसर के बैक्टीरिया को शरीर में फैलने से रोक सकते हैं।

3-ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

अगर आपका ब्लड प्रेशर बारबार घटता या बढ़ता रहता है तो आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद यौगिक और गुण आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखते हैं। आपको नियमित रूप से रोजाना खाली पेट भुना हुआ लहसुन खाना चाहिए, जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

4-नसों की ब्लॉकेज होती है दूर

क्या आप जानते हैं कि नसों में ब्लॉकेज आपको कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना सकती है। नसों में ब्लॉकेज ह्रदय समस्याओं का शिकार बना सकती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से भुना हुआ लहसुन खाते हैं तो ये आपकी रक्त धमनियों में बनने वाली ब्लॉकेज को दूर करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

5-जल्दी भरते हैं घाव

इन सभी रोगों के अलावा लहसुन के ऐसे ढेर सारे फायदे भी हैं, जो आपको दूसरी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी बायोटिक गुण आपके घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। अगर आपके शरीर के किसी अंग पर चोट लग गई है, तो आप भुने हुए लहसुन को कूटकर उसमें शहद मिला सकते हैं और उसे खा सकते हैं। इससे घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on