• हिंदी

Bad Breath : सांस की बदबू से हैं परेशान, करें योनिशून्य मुद्रा

Bad Breath : सांस की बदबू से हैं परेशान, करें योनिशून्य मुद्रा
सांस की बदबू से हैं परेशान, करें योनिशून्य मुद्रा।

सांस की दुर्गंध या हैलीटोसिस एक गंभीर समस्या बन सकती है। इस समस्या को आप जड़ से खत्म कर सकते हैं योनिशून्य मुद्रा (yonishunya mudra) के नियमित अभ्यास के जरिए।

Written by Anshumala |Updated : October 30, 2019 11:25 AM IST

कुछ लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं, फिर सांस की बदबू (Bad breath) से छुटकारा नहीं मिल पाता है। मुंह से बदबू आने के कारण आप दूसरों के सामने बात करने में भी झिझकने लगते हैं। इस समस्या के कारण आपको लोगों के सामने कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता होगा। यदि आप चाहते हैं कि आपकी दांतों और मसूड़ों की सेहत (Oral health) अच्छी बनी रहे, मुंह से आने वाली दुर्गंध (Bad breath problem) से छुटकारा मिल जाए, तो आपको योग मुद्रा का सहारा (yoga for Bad breath) लेना चाहिए।

योग मुद्रा में कई ऐसी मुद्राएं हैं, जिससे आपके सांस से आने वाली दुर्गंध की समस्या दूर हो सकती है। आपकी मुस्कुराहट फिर से लौट सकती है और आप दूसरों के सामने बेझिझक बातें कर सकते हैं। सांसों से बदबू आती है, तो आप हर दिन योनिशून्य मुद्रा (yonishunya mudra for bad breath) का अभ्यास करें। सांस की दुर्गंध या हैलीटोसिस एक गंभीर समस्या बन सकती है, लेकिन इस समस्या को आप जड़ से खत्म कर सकते हैं योनिशून्य मुद्रा (yonishunya mudra) के नियमित अभ्यास के जरिए।

सांस की बदबू से हैं परेशान, यूं पाएं छुटकारा

Also Read

More News

आम परेशानी है सांस की बदबू

योगाचार्य अनुपमा कहती हैं कि सांस की बदबू आम परेशानी है। जिनके मुंह से दुर्गंध आती है, दूसरे तो उनसे बचना चाहते ही हैं, पीड़ित व्यक्ति स्वयं भी आत्मविश्वास के साथ दूसरों के सामने बातचीत नहीं कर पाता। मुंह में हमेशा ही कुछ बैक्टीरिया रहते हैं। बैक्टीरिया को जिस अमीनो एसिड के पाचन से ऊर्जा मिलती है, उसमें पाए जाने वाले सल्फर की गंध के कारण कई बार सुबह उठने पर भी मुंह से बदबू आती है। ये बैक्टीरिया इतने ताकतवर होते हैं कि जाइलिटॉल, ट्रिकलोजान और एसेंशियल ऑयल से बनने वाले माउथवॉश को भी कुछ समय बाद बेअसर कर देते हैं। ऐसे में यदि आप मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं, तो योनिशून्य मुद्रा (yoga for Bad breath) करें। इसके नियमित अभ्यास से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

कैसे करें योनिशून्य मुद्रा

योगाचार्य अनुपमा के अनुसार, सबसे पहले अपने दोनों हाथों को पास-पास रखें। अब अंगूठों को मोड़ लें और तर्जनी उंगलियों के अग्रभाग को अंगूठों के नाखून पर रखें। शेष उंगलियों को बिल्कुल सीधा रखें। धीमी, लंबी और गहरी सांस लें। इसका अभ्यास आप 15 मिनट तक तीन बार करें। कुछ ही दिनों में आपको आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से निजात मिल जाएगा।