Sign In
  • हिंदी

पथरी में खीरा खाना चाहिए? जानें इसे खाने का सही समय और तरीका

Is cucumber good for kidney: किडनी में पथरी होने जाने पर अक्सर एक्सपर्ट डिटॉक्सीफाइंग फूड्स लेने की सलाह देते हैं। ऐसे में खीरा खाना फायदेमंद हो सकता है, पर इसे खाने तरीका सही रखें।

Written by Pallavi |Updated : September 11, 2022 8:01 AM IST

खीरा खाने के फायदे कई हैं। ये एक ऐसी सब्जी है जिसे आप आराम से कच्चा खा सकते हैं। खीरे का खास गुण ये है कि इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है। साथ ही इसमें मिनरल्स की मात्रा भी ज्यादा होती है। खीरे में फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) होते हैं, जो आमतौर पर पौधों में पाए जाने वाले एक एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं। न्यूरॉन्स के बीच संपर्क को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं और शरीर में दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। लेकिन क्या पथरी में खीरा खाना चाहिए। तो, जवाब है हां। दरअसल, पथरी में खीरा खाने के कई फायदे हैं। ये जहां पथरी को पिघलाने में मदद कर सकता है, वहीं ये इसके दर्द को भी कम करने में फायदेमंद है। कैसे जानते हैं।

पथरी में खीरा खाने के फायदे-Cucumber benefits for kidney stones

1. खीरा में 90 प्रतिशत पानी

पथरी में खीरा खाने के कई फायदे हैं। दरअसल, खीरे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और इन अंगों को डिटॉक्स करता है। पथरी जब छोटी-छोटी होती है तो पानी के साथ ये फ्लश ऑउट कर सकती है। साथ ही ये पथरी को बढ़ने से भी रोकती है। इसके अलावा ये पेशाब के जरिए किडनी डिटॉक्स का भी काम करती है। इस तरह ये पथरी की समस्या में फायदेमंद है।

2. किडनी क्लीन्जर है खीरा

खीरा किडनी क्लींजर की तरह का करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे गुर्दे और मूत्राशय की गंदगी और पत्थरों से धोने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से खीरा खाने से शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे गुर्दे और मूत्राशय की कुछ पथरी को रोका जा सकता है। साथ ही खीरे के मूत्रवर्धक गुण और पोटेशियम सामग्री सोडियम के प्रभावों को कम करने और हाई बीपी से बचाव में मदद करता है।

Also Read

More News

पथरी में खीरा खाने का सही समय

अगर आपको पथरी की समस्या है तो आपको खीरा सुबह खाली पेट लेना चाहिए। साथ ही आप इसे नाश्ते के दौरान और दिन में खाने के बाद भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा खीरे का सेवन बढ़ाएं। जैसे कि पहले आप एक खीरा खाते थे, तो अब दो खाएं।

पथरी में खीरा खाने का सही तरीका

पथरी में खारी आप कैसे भी खा सकते हैं। लेकिन, इसका सही तरीका ये है कि आप खीरे का जूस बना कर इसे ले सकते हैं। ध्यान रखें कि खीरा का जूस बनाते समय या फिर इसे खाते समय इसके बीज को ना निकालें। इसका रफेज और फाइबर पेट के लिए अच्छा होगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on