• हिंदी

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें दिल के मरीजों के लिए इसे खाने का सही तरीका

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें दिल के मरीजों के लिए इसे खाने का सही तरीका

High Cholesterol and Cashew: काजू को हमेशा से हाई कोलेस्ट्रॉल और खून को गाढ़ा करने वाले ड्राई फ्रूट के रूप में जोड़ा गया है। लेकिन, कुछ स्टडी और सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर इसे भ्रामक बताती रही हैं।

Written by Pallavi |Updated : November 3, 2022 10:43 AM IST

Does cashew nut increases cholesterol: ये सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में रहा है कि क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है? या कहें कि काजू में कोलेस्ट्रॉल है। इसके अलावा कुछ लोगों का मानना है कि काजू खून को गाढ़ा करता है इसलिए हमें इसे खाने से बचना चाहिए। लेकिन, Pubmed में काजू और कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol and Cashew) पर की गई एक स्टडी बताती है कि काजू का सेवन कोलेस्ट्रॉल के बैड लिपिड या कहें कि बैड कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता। वहीं, इसका विटामिन ई, बी6 और फोलिक एसिड तत्व गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर (Rujuta Diwekar) ने भी हाई कोलेस्ट्रॉल में काजू का सेवन के बारे में बहुत कुछ बताया है। आइए, जानते हैं।

कितना सही है हाई कोलेस्ट्रॉल में काजू का सेवन-are cashews good or bad for cholesterol?

सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर (Rujuta Diwekar) ने बताया कि काजू का सेवन अक्सर हाई कोलेस्ट्रॉल और यहां तक ​​कि वजन बढ़ाने से भी जोड़ा जाता है। लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है। रुजुता दिवाकर बताती हैं कि काजू भारत और अफ्रीका की उपज हैं और ये बादाम और अखरोट की तरह ही अच्छे हैं। सच्चाई यह है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और इसका सेवन नुकसानदेह नहीं है।

इसके अलग, काजू पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने और बीपी सही रखने में मदद करता है। साथ ही रोजाना मुट्ठी काजू खाने से आपके पैरों में ऐंठन नहीं होगी और जिन लोगों के शरीर बार-बार सुन्न पड़ जाते हैं उनके लिए भी ये फायदेमंद होगा। साथ ही काजू में 1 संतरे से पांच गुना अधिक विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने और दिल के लिए फायदेमंद है।

Also Read

More News

दिल के मरीजों के लिए काजू खाने के सही तरीके-Right way to eat cashew nuts

काजू का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि

-दिल के मरीज काजू को कच्चा या भिगो कर खा सकते हैं।

-काजू भून कर खा सकते हैं।

-काजू की चटनी खा सकते हैं।

-काजू का सूप और सलाद बना कर खा सकते हैं।

तो, अगर आप दिल के मरीज हैं या नहीं भी हैं तो बिना किसी डर के काजू खाएं। बस ध्यान रखें कि रोज खाएं पर थोड़ा-थोड़ा खाएं। इतना मत खाएं कि आपको नुकसान हो जाए।