Advertisement

Amla Tea For Diabetes : ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं आंवले की चाय, टाइप-2 डायबिटीज से होगा बचाव

Amla Tea For Diabetes : ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं आंवले की चाय, टाइप-2 डायबिटीज से होगा बचाव।© Shutterstock.

डायबिटीज में आंवले का सेवन और इससे बनी चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना आसान होता है। दरअसल, आंवले में एंटीडायबिटीक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज को मैनेज करते हैं। जानें, कैसे बनाते हैं आंवले की चाय...

Amla Tea For Diabetes : आंवला (Amla) में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है। आंवला यानी इंडियन गूजबेरी (Indian gooseberry) कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। आप आंवले का यूज बालों पर करते होंगे, लेकिन स्वाद में खट्टा-कसैला आंवला सेहत को कई लाभ (Amla Benefits) पुहंचाता है। यह गर्मी के मुकाबले सर्दियों में अधिक मिलता है, लेकिन इसके फायदे इतने हैं कि आप इसे गर्मी में भी खा सकते हैं। इसे हर दिन खाने से बालों को मजबूती मिलती है। पर क्या आपको ये पता है कि डायबिटीज में इसे खाना कितना हेल्दी होता है? दरअसल, आंवले में एंटीडायबिटीक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल (Amla Benefits for diabetes) में रखते हैं। इससे बनी चाय (Amla Tea For Diabetes) पीना भी डायबिटीज में हेल्दी होता है।

यदि आप प्री-डायबिटीज से ग्रस्त हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए आंवला खाएं। डायबिटीज और शुगर लेवलजितना कंट्रोल में रहेगा, आपको कोई अन्य शारीरिक समस्या नहीं होगी। डायबिटीज होने पर आंखों, किडनी, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। आप डायबिटीज का प्रबंधन आयुर्वेदिक तरीके से भी कर सकते हैं। यह आयुर्वेदिक तरीका है आंवला की चाय (Amla tea for diabetes)। आंवले की चाय में कई ऐसे हेल्दी गुण होते हैं, जो टाइप-2 डायबिटीज नहीं होने देता है। साथ ही इस चाय को पीने से सेहत को कई अन्य फायदे भी होते हैं। जानें, कैसे आंवला चाय फायदेमंद होता है डायबिटीज रोगियों के लिए और आंवले की चाय बनाने का तरीका क्या है...

डायबिटीज के मरीज पिएं आंवले की चाय (Amla Tea For Diabetes)

चूंकि आंवले में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद करती है। चाय (Amla Tea For Diabetes) पीने के साथ ही आप आंवले का जूस, चटनी, कच्चा किसी भी तरह से खाएंगे, आपको फायदा ही होगा। फाइबर युक्त होने के कारण आंवला ब्लड सर्कुलेशन में शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है, इससे शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल अधिक समय तक के लिए नियंत्रित रहता है। आंवले में क्रोमियम भी होता है। क्रोमियम एक रासायनिक तत्‍व है, जो ब्‍लड शुगर लेवल के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी बढ़ने नहीं देता है। यह कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्‍म को रेगुलेट करता है। शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक पावरफुल और संवेदनशील बनाने का काम करता है।

Also Read

More News

विटामिन सी है फायदेमंद

आंवले में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है। विटामिन सी युक्त फल डायबिटीज में जरूर खाना चाहिए। यह त्वचा पर भी निखार लाता है। विटामिन सी युक्त फलों के सेवन से आप आसानी से डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं।

इंफेक्शन की कई समस्याओं से दूर रखता है आंवला जूस, जानें घर में कैसे करें तैयार

डायबिटीज रोगी यूं खाएं आंवला

डायबिटीज है, तो आप आंवला कच्चा खाएं। सेंधा नमक के साथ खाना भी फायदेमंद होगा। बाजार में आंवले का पाउडर भी मिलता है। आंवले की चाय, जूस, मुरब्बा, चटनी ये सब आप घर पर तैयार कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं आंवले की चाय (How to make Amla Tea)

गैस ऑन करें। एक पैन में दो कप पानी डालकर उबलने दें।

अब इसमें एक चमम्‍च आंवला पाउडर डाल दें। थोड़ा सा अदरक भी डाल सकते हैं।

दो-तीन पुदीने की पत्तियां डाल दें। चाय (Amla Tea is healthy For Diabetes) को दो-तीन मिनट तक उबालें।

जब पानी का रंग बदल जाए, तो गैस बंद कर दें। इसे कप में छान लें और गर्म ही पिएं।

इसका स्वाद थोड़ा कड़वा लगेगा, लेकिन डायबिटीज को कंट्रोल करना है, तो इस चाय को दिन में एक से दो बार जरूर पिएं।

आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह लेकर इस चाय को पीना शुरू कर सकते हैं।

Diabetic Diet: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डायबिटीज रोगी खाएं ये 5 फूड्स

Diabetes Diet : डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये सब्जियां

जानें डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए किस तरह के डेयरी प्रॉडक्ट्स का करना चाहिए सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज खाएंगे ये 3 नेचुरल फूड्स, तो कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डेली डाइट चार्ट

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on