Advertisement

वजन घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में ऐसे काम कर सकता है आंवला, जानें डाइट में शामिल करने के 4 बेस्ट तरीके

प्रदूषण से काफी हद तक बचाता है आंवला, जानें 1 दिन में कितने आंवले खाना होता है फायदेमंद

हम सभी जानते हैं कि नोवल कोरोनवायरस के लिए अभी तक कोई टीका नहीं बना है, जिसके कारण अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना और चुस्त रखना ही इस घातक संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने का एकमात्र तरीका है। अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो बाजार में बिकने वाले आंवला को इन 4 आसान तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आंवला, जिसे अंग्रेजी में Indian gooseberry भी कहा जाता है, विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर एक पावर-पैक फूड है। आंवला में ये सभी पोषक तत्व आपको स्वस्थ रहने, वजन कम करने और तो और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नोवल कोरोनवायरस के लिए अभी तक कोई टीका नहीं बना है, जिसके कारण अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना और चुस्त रखना ही इस घातक संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने का एकमात्र तरीका है। वर्तमान समय में विभिन्न रूपों में खाया जाने वाला आंवला हमारे लिए बहुत ही जरूरी बन चुकी है। यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में भी आपकी मदद करेगा।

आंवला के स्वास्थ्य लाभ

  • - आंवला विभिन्न विटामिन, खनिज और फाइबर से समृद्ध होता है।
  • - यह कैलोरी में कम होता है और वजन घटाने के लिए बहुत बढ़िया होता है।
  • - यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होता है और इस प्रकार ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।
  • - यह फाइबर में समृद्ध होता है, इस प्रकार ये आपके पाचन में सुधार करता है और आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।
  • - यह आपके शरीर को कैंसर सहित विभिन्न हृदय रोगों से बचा सकता है।

अपने दैनिक आहार में आंवला को शामिल करने के कुछ आसान तरीके

amla

स्नैक के रूप में लें

सभी को नहीं लेकिन कुछ लोगों को आंवले का खट्टा स्वाद पसंद होता है। ये लोग आंवले को नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। बस आंवला को धोना सुनिश्चित करें और फिर इसे दो टुकड़ों में काट लें और सेंधा नमक के साथ आनंद लें।

Also Read

More News

चटनी

हल्की खट्टी सी चटनी हमारे नियमित भोजन के साथ एक आदर्श पक्ष का विकल्प बनाती है। कुछ आंवले को ग्राइंड करें और अपनी पसंद की अन्य सामग्री जैसे कि धनिया, अदरक, लहसुन, मिर्च और पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाएं और इसकी चटनी मिलाकर खाएं।

अचार

आंवला का अचार सबसे अच्छा स्वाद देने वालों में से एक होता है। इसे तैयार करने के कई तरीके हैं। अगर आप शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम की कोशिश कर रहे हैं, तो आप किसी भी तेल का उपयोग किए बिना भी आंवला आचार तैयार कर सकते हैं।

साइड डिश

आप केवल आंवले को कुछ नमक, मिर्च और मसालों के साथ तैयार कर सकते हैं और इसे अपने भोजन के साथ साइड डिश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप इसे स्वाद और सेहत के लिए चावल, रोटी, दाल के साथ ले सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on