Advertisement

सर्दियों में आंवले की चटनी खाने के फायदे

सर्दियों में आंवले की चटनी खाने के फायदे। © Shutterstock.

सर्दियों में आंवले का सेवन करना फायदेमंद (Health benefits of Amla) होता है। आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक बेहतरीन फल है। आप आंवले की तीखी-खट्टी चटनी खाकर भी ठंड में कई रोगों से बचे रह सकते हैं।

Amla Benefits in Hindi: सर्दी का मौसम शुरू होते ही आंवला (Amla) मार्केट में नजर आने लगता है। आंवले को देखते ही सबसे पहले इससे बनने वाली चटपटी चटनी, आंवले का मुरब्बा ही जहन में आता है। सर्दियों में आंवले का सेवन करना फायदेमंद (Health benefits of Amla) होता है। आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक बेहतरीन फल है। आंवले के साथ धनिया पत्ती, पुदीना, हरी मिर्च, लहसुन मिलाकर तैयार होने वाली तीखी-खट्टी चटनी खाने से सेहत को कई फायदे (Healthy Amla Chutney) होते हैं। साथ ही ये भोजन के स्वाद को भी बढ़ा देते हैं। सर्दियों में होने वाले कई तरह के इंफेक्शन से भी आंवला बचाती है। आंवले में सबसे ज्यादा विटामिन सी, आयरन, फॉस्फोरस मौजूद होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जानें, सर्दियों के मौसम में आंवला खाने के फायदे और आंवले की चटनी (Amla Chutney Recipe in hindi) बनाने की रेसिपी…

आंवले की चटनी बनाने के लिए सामग्री

100 ग्राम आंवला

50 ग्राम हरी धनिया पत्ती

Also Read

More News

3-4 हरी मिर्च

5-7 लहसुन की कली

नमक स्वादानुसार

पानी

आंवले की चटनी खाने के फायदे (Benefits of Amla chutney)

स्वाद में तीखी-खट्टी और चटपटी आंवले की चटनी के सेवन से पेट की सेहत अच्छी रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आंवला के साथ ही लहसुन भी होता है। कच्चा लहसुन पेट की समस्याओं को दूर रखता है। आंवले की चटनी विटामिन सी (Vitamin C) का मुख्य स्रोत है। सर्दियों में नियमित रूप से इस चटनी के सेवन से बाल, त्वचा, आंखों की सेहत अच्छी बनी रहेगी। डायबिटीज रोगियों को भी आंवले की चटनी का सेवन करना चाहिए। आंवला रक्त में शुगर लेवल को बढ़ने (Amla controls blood sugar level) नहीं देता है। साथ ही, ठंड के मौसम में फ्लू, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम से बचना चाहते हैं, तो आंवले की चटनी (amla chutney) खाना शुरू कर दें। इससे इम्यून सिस्टम (Amla boosts immunity) भी मजबूत होती है।

आंवले की चटनी बनाने का तरीका (How to make amla chutney)

आंवला को साफ कर लें। उसके बीज को काटकर निकाल लें। मिक्सी में आंवला, मिर्ची, लहसुन, धनिया पत्ती और नमक डाल दें। इसमें थोड़ा सा पानी डालें। मिक्सी को दो से तीन बार चलाएं। जब अच्छी तरह से आंवला पेस्ट की तरह बन जाए तो समझ लें आंवले की चटनी तैयार है। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल भी मिला सकते हैं। इससे स्वाद बढ़ता है। इस चटनी को आप चावल के साथ खाने का मजा लें।

आंवला खाने के सेहत लाभ (Benefits of Amla in Hindi)

आंवला खाने से आप कई गंभीर रोगों जैसे कैंसर से बचे रह सकते हैं।

पेट में होने वाले अल्सर की समस्या का करे इलाज।

दस्त होने पर आंवला खाने से मिलता है आराम।

वजन कम करने के लिए पिएं आंवले का जूस।

आंवला हाई ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित।

आंख की रोशनी बढ़ती है आंवले के सेवन से।

Amla Tea For Diabetes : ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं आंवले की चाय, टाइप-2 डायबिटीज से होगा बचाव

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on