Advertisement

होमियोपैथी दवा होगी कारगर अगर अपनाएंगे ये 4 ट्रिक्स

होमियोपैथी में पुरानी से पुरानी बीमारीो को जड़ से खत्म करने की क्षमता होती है। होमियोपैथी दवा सही से असर करे उसके लिए कुछ सावधानियों को ध्यान रखना चाहिए।

बदलते जीवनशैली ने भी तरह-तरह की समस्याओं को जन्म दिया है जिनका साधारण इलाज होमियोपैथी के द्वारा किया जा सकता है। होमियोपैथी में पुरानी से पुरानी बीमारीो को जड़ से खत्म करने की क्षमता होती है। होमियोपैथी दवा सही से असर करे उसके लिए कुछ सावधानियों को ध्यान रखना चाहिए।

इंसान में बीमारियों के लक्षण दिखते ही इलाज के लिए लोग दवा लेना शुरू कर देते हैं। कुछ बीमारियों का इलाज होमियोपैथी में बहुत कारगर होता है। अक्सर स्किन की बीमारियों के साथ-साथ छोटी बीमारियों में इसका असर व्यापक होता है। अक्सर लोगों को दवाओं से एलर्जी होती है फिर उनके लिए होमियोपैथी दवा सबसे कारगर होती है।

आइए जानते हैं होमियोपैथी दवा लेते समय कौन सी सावधानियों को रखना चाहिएः

Also Read

More News

रख-रखाव 

होमियोपैथी दवाएं वैसे तो छोटी-छोटी सफेद गोलियों में मिलती है लेकिन यह तरल रूप में भी उपलब्ध होती है। इसके रख-रखाव में हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए की तापमान सामान्य हो ज्यादा गर्म और ठंडा न हो। दवा को खाने के बाद इन दवाओं को ठीक से बंद करके रखें क्यों कि ज्यादातर इनका असर इनमें उपलब्ध एसेंस से ही होता है।

हाथ न लगाएं 

होमियोपैथी की दवाओं को हाथ से नहीं छुना चाहिए क्योंकि इससे इसका असर कम हो जाता है। इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है की इसे सीधे शीशी से ही खाया जाय या ढ़क्कन में निकाल कर सीधे मुंह में डाल लें।

खाने के पहले और खाने के बाद 

वैसे तो कोई भी दवा खाने के बाद खाने के बाद या पहले खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन होमियोपैथी में यह नियम होता है कि दवा खाने के आधा घंटे पहले कुछ न खाएं और दवा खाने के आधा घंटा बाद कुछ न खाएं। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो होमियोपैथी दवाओं का असर कम हो जाता है।

क्या न खाएं 

होमियोपैथी दवा के साथ कुछ वर्जनाएं भी होती हैं। अगर आप इस वर्जनाओं का पालन नहीं करते हैं तो इनका असर नहीं होता है। एल्कोहल और सिगरेट को बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। तंबाकू उत्पादों के सेवन से परहेज करना चाहिए। अगर आप लहसुन और प्याज खाने में खाते हैं तो जब तक होमियोपैथी दवा का कोर्स चल रहा हो तो इनका सेवन बंद कर देना चाहिए।

चित्रस्रोत:Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on