Advertisement

खाएं एक टमाटर रोजाना दूर रहेगी हार्ट की बीमारी, जानें फैक्ट्स

आजकल के दौर में सबसे आम बीमारी हो चली हार्ट अटैक और तमाम तरह की हार्ट की बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है।

भारत ही नहीं वरन पूरे विश्व में एक कहावत कही जाती है कि एक सेब रोजाना खाएं और अपने आपको डॉक्टर से दूर रखें। यह कोई नई बात नहीं है, यह शताब्दियों से भी पुरानी बात लगती है। कई पुस्तकों में भी यह बात लिखी गयी की बिस्तर पर अच्छी सेहत के साथ जाने के लिए रोजाना एक सेब खाना चाहिए। कुछ लोग तो यहां तक लिखते हैं कि एक सेब खाकर आप डॉक्टर को आपनी रोजी-रोटी कमाने से भी रोक सकते हैं।

मैं यहां आपको सेब के बारे में नहीं बताना चाहता मैं तो आज आपको सेब की जगह एक टमाटर रोज खाने के फायदे के बारे में बताना चाहता हूं। आजकल के दौर में सबसे आम बीमारी हो चली हार्ट अटैक और तमाम तरह की हार्ट की बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। आप यह सोच सकते हैं कि टमाटर का हार्ट से क्या संबन्ध है ?

डायबिटीज और हार्ट की बीमारियां रहेंगी दूर, जीवन में आपनाएं ये रूल।

Also Read

More News

बहुत साफ है कि टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड और बीटा कैरोटीन सहित बहुत पोषक भोजन स्रोत है। यह लाइकोपीन नामक पदार्थ में भी समृद्ध है। लाइकोपेन एक उज्ज्वल लाल कैरोटीन है जो टमाटर को अपना रंग देता है। लाइकोपीन अन्य फलों और सब्ज़ियों जैसे तरबूज या लाल गाजर में भी पाया जा सकता है। आइए जानते हैं टमाटर के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके रखता है हार्ट को मजबूत 

tomato-day-keeps-heart-doctor-away-ad

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन सीरम लिपिड ऑक्सीकरण को रोकता है जिसके कारण आपको हृदय रोगों के खिलाफ सुरक्षा मिलती है। टमाटर के नियमित सेवन से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।हेल्दी लिवर के लिए 4 बेहतरीन फूड।

विटामिन और मिनरल्स से है भरपूर 

एक टमाटर के सेवन से हमारे शरीर को दिनभर के लिए जरुरी विटामिन सी की मात्रा का 40 प्रतिशत आपूर्ति हो जाती है। टमाटर आपके शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी-6, फॉलेट, थियामिन, मैगनीज और आयरन की प्रचुर मात्रा होती है। ये सभी आपके शरीर के विकास में लाभकारी होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत 

टमाटर में लाइकोपीन की उच्च मात्रा पाई जाती है। लाइकोपीन एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट्स है जो कि शरीर से फ्री रेडिकल्स को निकालने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर की कई प्रकार के रोगों के वायरस से भी रक्षा करते हैं। बेहतर पाचन और हेल्दी लाइफ के लिए सुबह करें ये 4 काम।

आंखों के लिये है खास 

टमाटर में मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों की दृष्टि को सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही टमाटर के सेवन से रात में अंधापन होने और आंखों के सामने धब्बे आने की समस्या को भी कम किया जा सकता है। आँखों से जुड़ी कई समस्याएं फ्री रेडिकल्स के कारण होती है और विटामिन ए एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on