• हिंदी

Fertility Diet: मां बनने में आने वाली दिक्‍कतों को दूर करते हैं ये 9 पौष्टिक आहार, डाइट में जरूर करें शामिल

Fertility Diet: मां बनने में आने वाली दिक्‍कतों को दूर करते हैं ये 9 पौष्टिक आहार, डाइट में जरूर करें शामिल

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार: प्रजनन उपचार के साथ-साथ कुछ खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है, और आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है।

Written by Atul Modi |Published : April 25, 2022 1:43 PM IST

प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करें: क्या आपको फर्टिलिटी की समस्या है? क्या वे बच्चा पैदा करने के आपके सपने में हस्तक्षेप कर रहे हैं? जिसके कारण क्या आप अपने सपनों के मंजिल से बहुत दूर जा रहें हो? क्या अपने सपने को साकार करने में बाधाओं का सामना करते हैं? यदि आपका जवाब हाँ है, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं! क्योंकि यह लेख आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जो आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए उपयोगी हैं, जिससे आपका बच्चा पैदा करने का सपना सच हो जाएगा और आपका जीवन बदल जाएगा! यह आपको अपने स्वस्थ जीवन के लिए और पालकत्व के मीठे दौर की अनुभूति देने में भी मदद करेगा।

हम जो खाते हैं वह अन्न हमारे स्वास्थ्य के संबध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे कि कहावत है, "आप वही हैं जो आप खाते हैं"! इसलिए इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि हम क्या खाते हैं और कितना खाते हैं। यदि हम उचित आहार और पौष्टिक खाद्यपदार्थ का पालन करते हैं, तो भोजन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करेगा। खाना हमारे गर्भावस्था के लिए आवश्यक डिंब और शुक्राणु के स्वास्थ्य को भी निर्धारित करता है। हां... कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार होता है और आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

इनफर्टिलिटी के लिए क्या खाना चाहिए - Infertility Ke Liye Kya Khana Chahiye

प्रजनन उपचार के साथ-साथ निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है, और आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है।

Also Read

More News

1. सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में मदद करते हैं। सूरजमुखी के बीजों में फोलेट और सेलेनियम भी होते हैं जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में उपयोगी होते हैं। सूरजमुखी के बीजों को ऐसे ही खाया जा सकता है, या आप इसे अपने भोजन के साथ भी ले सकते हैं। इसका उपयोग सलाद में किया जा सकता है।

2. खट्टे (सिट्रस) फल

संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसमें पॉलीमाइन पुट्रेसिन होता है, जो डिंब और वीर्य के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। सिट्रस जातीय फल या संतरे, मोसंबी और नींबू जैसे खट्टे फल आप ऐसे ही खा सकते हैं। या फिर आप इसे जूस के रूप में भी ले सकते हैं।

3. परिपक्व चीज

चेडर जैसा परिपक्व पनीर शुक्राणु स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। पके हुए चीज में पॉलीमाइन पुट्रेसिन होता है जो डिंब और शुक्राणु के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप नाश्ते के साथ-साथ फ्रूट सलाद में भी चीज ले सकते हैं। हालांकि, इसका सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा चीज सेहत के लिए हानिकारक होता है। अंत में, जब तक सब कुछ नियंत्रण में है, तब तक सब कुछ ठीक है। क्योंकि, अच्छाई और बुराई को सीमा निर्धारित करता है। यह अच्छी चीज अगर हद से आगे निकल जाए तो खराब हो जाती है।

4. पका हुआ टमाटर

टमाटर लाइकोपीन तत्व से भरपूर होता है, जो पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और वीर्य के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। पके टमाटर प्रजनन क्षमता के विकास के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं। इसलिए टमाटर का सूप और सॉस जैसे पके हुए टमाटर के पदार्थ खाना बेहतर है।

5. सोयाबीन और मसूर दाल

मसूर में पॉलीमाइन स्पर्मिडाइन की भरपूर मात्रा होती है, जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करता है। सोयाबीन में भी बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है जो स्वस्थ ओव्यूलेशन को बढ़ावा देता है। आप इसे अपने सलाद में शामिल करके खा सकते हैं।

6. अनार

अनार कई लोगों का पसंदीदा फल है, यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। आप अनार को ऐसे ही काट के खा सकते हैं या फिर इसे दही और सलाद में मिला सकते हैं।

7. अखरोट

अखरोट शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपयोगी है। अखरोट शुक्राणु की गति और आकार में सुधार करता है। आप अखरोट को नियमित स्नॅक्स के रूप में खा सकते हैं या फिर आप अपनी आइसक्रीम में अखरोट मिला सकते हैं।

8. अंडे कि जर्दी

हम सभी जानते हैं कि अंडे कि पिली जर्दी कितनी फायदेमंद और सेहतमंद होती है। यह मुंबई के ज्यादातर लोगों की डाइट का अहम हिस्सा है। अंडे की जर्दी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि अंडे की जर्दी महिलाओं में स्वस्थ अंडे और प्रजनन क्षमता में सुधार करती है। आप अपने पसंद के अनुसार तले या उबले अंडे खा सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें पीला भाग हो।

9. अनानस

अनानस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करता है। अनानस में ब्रोमेलैन भी होता है, जो एक प्राकृतिक एंजाइम तत्व है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को जलन से लड़ने में मदद करता है। भड़काऊ पदार्थ प्रजनन क्षमता के लिए हानिकारक हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार अनानस खा सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि यह फ्रेश हो।

(Inputs: Dr Hrishikesh Pai, Consultant Gynaecologist & Infertility specialist attached to Lilavati Hospital, Mumbai, D Y Patil Hospital, Navi Mumbai & Fortis Hospitals)