• हिंदी

ग्रीन कॉफी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें 6 फायदे

ग्रीन कॉफी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें 6 फायदे
Green-coffee

ग्रीन कॉफी सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 24, 2018 1:59 PM IST

अाधुनिक जीवनशैली में अॉफिस और घर पर सभी लोग कॉफी ही ऑफर करते हैं। अगर आप भी दिन में कई कप कॉफी पीते हैं तो अपका हेल्थ खराब हो सकता है। हलाकि इससे छुटकारा पाने का सरल तरीका मौजूद है। जी अगर आप कॉफी के दिवाने हैं तो आपको सेहत को ध्यान में रखते हुए ग्रीन कॉफी का सेवन शुरू करना चाहिए। ग्रीन कॉफी सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है। अगर आप ग्रीन कॉफी ज्यादा भी पीते हैं तो भी इसका कोई ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

कम मात्रा में कैफीन 

अधिकतर कॉफी में 7-9 प्रतिशत की मात्रा में कैफीन पाई जाती है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक है। पर ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है। इसका सेवन आप अधिक मात्रा में भी कर सकते हैं और इसी पीने के बाद आप चौबीसों घंटे चुस्त, मस्त व स्वस्थ रहते हैं।

Also Read

More News

मेटाबॉलिज्म होता है स्ट्रांग 

ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनोलॉजिकल ऐसिड होता है। इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है जिससे शरीर में पॉजिटिव ऊर्जा बनी रहती है। इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन अच्छी तरह से लगता है।

डायबिटीज में है फायदेमंद 

अगर आप ग्रीन कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आप शुगर की मात्रा को कम कर सकते हैं और वजन भी नियंत्रण में रहता है।

मोटापा से रहेंगे दूर 

ग्रीन कॉफी बीन्स में विटमिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है। आप इस बात को इस तरह से ले सकते हैं कि ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता 

ग्रीन कॉफी बीन्स ऐंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होती है और शरीर में आने वाले हर हानिकारक प्रभाव से यह आपको दूर व स्वस्थ रखता है। ग्रीन कॉफी के बीन्स 100 प्रतिशत भुने हुए और बेहद हेल्दी होते हैं।

ब्लड प्रेशर को करती है कंट्रोल 

कॉफी आपके रक्तचाप को नियंत्रित करती है। उच्च रक्तचाप होने से हार्ट अटैक, क्रॉनिक किडनी फेलियर जैसी समस्याओं हो सकती हैं जिसे ग्रीन कॉफी रोकती है। साथ ही यह ब्लड में प्लेटलेट्स बनाने में मदद करती है। इससे कलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.