• हिंदी

लंच में खाना खाने के बाद जरूर करें ये 6 काम तभी पचेगा खाना ! नहीं तो आपके साथ भी होंगी कब्ज और गैस जैसी परेशानियां

लंच में खाना खाने के बाद जरूर करें ये 6 काम तभी पचेगा खाना ! नहीं तो आपके साथ भी होंगी कब्ज और गैस जैसी परेशानियां
लंच में खाना खाने के बाद जरूर करें ये 6 काम तभी पचेगा खाना ! नहीं तो आपके साथ भी होंगी कब्ज और गैस जैसी परेशानियां

good food habits for lunch: आपका लंच आपको रात के खाने तक एनर्जी देने के लिए बहुत जरूरी होता है इसलिए आपको चाहिए की आप लंच में खाना खाने के बाद ऐसे काम करें, जिससे आपका खाना पच जाए और आपके शरीर को पोषक तत्व मिल सके। इस लेख में हम आपको लंच के बाद ऐसे 6 कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने पर खाने को बेहतर तरीके से पचा सकते हैं ।

Written by Jitendra Gupta |Published : October 28, 2020 2:12 PM IST

good food habits for lunch: हमें अपने हर दिन के जरूरी कामों के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, जिसके लिए हमें किंग साइज ब्रेकफास्ट करना चाहिए और लंच हमारा पोषक तत्वों से भरा होना चाहिए। मौजूदा वक्त में लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण अक्सर ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं और सीधा लंच के टाइम पर ही खाना खाते हैं। ऐसे लोगों के ये बात पता होना चाहिए कि हमारे पाचन तंत्र पर हेवी फूड्स का सीधा हमला पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है और हमारे लिए फूड्स से पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल बना देता है। जी हां, आपका लंच आपको रात के खाने तक एनर्जी देने के लिए बहुत जरूरी होता है इसलिए आपको चाहिए की आप लंच में खाना खाने के बाद ऐसे काम करें, जिससे आपका खाना पच जाए और आपके शरीर को पोषक तत्व मिल सके। इस लेख में हम आपको लंच के बाद ऐसे 6 कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने पर खाने को बेहतर तरीके से पचा सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं लंच के बाद हेल्दी रहने के टिप्स।

लंच के बाद करें ये 6 काम और रहें हेल्दी (good food habits for lunch)

1.सौंफ और मिश्री खाएं (Eat Saunf and Mishri)

अपने दोपहर के भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में सौंफ और मिश्री जरूर खाएं क्योंकि ये पाचन में मदद करती है, दोपहर के भोजन के बाद मुंह की बदबू को दूर करती है और शरीर के पीएच स्तर को भी संतुलित रखने में मदद करती है। बस आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप इसे कभी भी जरूरत से ज्यादा न खाएं क्योंकि यह आपको कब्ज की समस्या का शिकार बना सकती है। आवश्यक मात्रा में इसका सेवन आपको हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त है।

Also Read

More News

2. लंच से पहले खाएं सलाद (Have some salad)

अपने दोपहर के भोजन से पहले या इसके साथ कुछ सलाद लें क्योंकि विभिन्न सब्जियों से बना सलाद फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत होता है। इसलिए खाना खाने के साथ सलाद सुनिश्चित करें।

3. छाछ पिएं (have some buttermilk)

दोपहर के भोजन के साथ या फिर बाद में छाछ जरूर पिएं। छाछ पीने से आपको अपने शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है, जो पाचन के लिए अच्छा काफी अच्छा माना जाता है।

4. खाना खाते वक्त न देखें मोबाइल और टीवी (Dont watch any T/v)

खाना खाते वक्त आप किसी भी प्रकार का गैजेट या फिर टी / वी न देखें। आपको बस अपना दोपहर का भोजन करते वक्त सिर्फ और सिर्फ खाने पर ध्यान देने की कोशिश करनी है। आप अपने खाने के भोजन से जुड़ने की कोशिश करें।

5. खाना खाने के बाद टहलें (have a walk)

अगर संभव हो तो दोपहर का भोजन करने के बाद टहलने की कोशिश करें। हां इस बात का ध्यान रखें कि आप दोपहर के भोजन के बाद नींद जैसा अहसास न महसूस करें क्योंकि अपच और गैस जैसी समस्या को बढ़ावा देता है।

6. खाने का आनंद लें (relish every bite of the food)

अपने दोपहर के भोजन का आनंद लेने की कोशिश करें और भोजन की हर बाइट का आनंद लें। इसलिए खाना खाने के दौरान आप घर का बना हुआ अचार भी शामिल कर सकते हैं।