• हिंदी

हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत को चूस लेती है विटामिन बी12 की कमी, इन फलों से करें इसकी पूर्ति

हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत को चूस लेती है विटामिन बी12 की कमी, इन फलों से करें इसकी पूर्ति
vitamin B12

Fruits Rich in Vitamin B12 : शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप मांस-मछलियों के अलावा फलों का भी सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं विटामिन बी12 की पूर्ति करने वाले फल-

Written by Kishori Mishra |Updated : December 9, 2023 4:17 PM IST

Fruits Rich in Vitamin B12 : विटामिन बी12 पानी में घुलनशील विटामिन की श्रेणी में आता है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। इसकी मदद से तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह डीएनए, आरएनए उत्पादन और शरीर में फोलेट और आयरन के कार्यों को बेहतर करने में मददगार हो सकता है। इतना ही नहीं, हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी होता है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं, जिसमें थकान, सांस लेने में तकलीफ और हाथ-पैरों में सुन्नता शामिल हैं। विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में कई तरह की चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिसमें कुछ फल भी शामिल है। आइए जानते हैं किन फलों के सेवन से विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है?

इन फलों से करें विटामिन बी12 की कमी दूर

सेब का करें सेवन

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं। सेब न सिर्फ फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, बल्कि इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा सेब में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

केला है काफी फायदेमंद

केला खाने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है। यह काफी हेल्दी होता है। इसमें पोटैशिमयम, जिंक के साथ-साथ विटामिन बी12 से भी भरपूर होता है। विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए आप केले के सेवन कई तरह से कर सकते हैं, जैसे- सादा केला, केले के साथ ओट्स, केला दूध इत्यादि।

Also Read

More News

ब्लूबेरी है हेल्दी

ब्लूबेरी में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से होता है। इसके अलावा यह विटामिन बी12 से भी भरपूर होता है। अगर आप मांस-मछलियों से दूर रहना चाहते हैं, तो अपने खानपान में ब्लूबेरी को जरूर शामिल करें। इससे विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है।

नारंगी यानी संंतरा

विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए संतरा खाना भी हेल्दी हो सकता है। इसमें विटामिन बी12 की प्रचुरता होती है। साथ ही यह विटामिन सी का भी काफी अच्छा स्त्रोत हो सकता है। अगर आप शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो संतरे का सेवन जरूर करें। इससे काफी हद तक इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

आम का सेवन

गर्मियों के सीजन में मिलने वाला आम आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा हेल्दी होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही यह शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है। 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ रही है, तो ऐसे में अपने हेल्थ एक्सपर्ट की मदद जरूर लें।