• हिंदी

सर्दियां खत्म होने पर फॉलो करना शुरू कर दें ये 5 टिप्स, गर्मियों में बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

सर्दियां खत्म होने पर फॉलो करना शुरू कर दें ये 5 टिप्स, गर्मियों में बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर
सर्दियां खत्म होने पर फॉलो करना शुरू कर दें ये 5 टिप्स, गर्मियों में बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

नए साल की शुरुआत में अगर सेहत खराब होती है तो आपको पूरे साल तक खराब सेहत लेकर चलना होता है। इस लेख में हम आपके लिए फिट रहने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप हर रोज फिट रह सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 23, 2021 4:46 PM IST

ऐसा हमेशा होता है कि सर्दियां जाते-जाते आपकी सेहत को न खराब कर जाएं क्योंकि नए साल की शुरुआत में अगर सेहत (diet tips)खराब होती है तो आपको पूरे साल तक खराब सेहत लेकर चलना होता है। ऐसा हमेशा होता है कि हम नए साल में ऐसे रसोलूशन्स ले लेते है, जो हमें कुछ दिनों तक तो फिट रखते हैं लेकिन कुछ ही दिन बाद या तो भूल जाते है या उन्हें पूरा नहीं कर पाते । वजन कम करने, हेल्थी खाना खाने, ज्यादा एक्सरसाइज करने, स्मोकिंग छोड़ देने जैसे वादे लोग खुद से करते है पर इनको निभा पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है । इस लेख में हम आपके लिए फिट रहने (diet tips) के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप हर रोज फिट रह सकते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड को ज्यादा से ज्यादा खाएं (diet tips)

अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को संतुलित रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाईट में ओमेगा 3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा। इंटरनेशनल पॉपुलेशन स्टडी ऑन माइक्रोन्यूट्रीएंट एंड ब्लड प्रेशर के अनुसार, ऐसे एडल्ट जो ओमेगा 3 फैट को खाते हैं उनमे ब्लड प्रेशर की दर जो ओमेगा 3 फैट (diet tips) का सेवन नहीं करते हैं उनके मुकाबलें कम रहती है। ओमेगा 3 न केवल हार्ट की सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके मूड को अच्छा रखने में भी मदद करता है। सर्दियों में यह चीज हम सबके लिए बहुत जरूरी हो जाती है। अलसी, चिया के बीज और अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड के बहुत समृद्ध स्रोत हैं। इन्हें बस आप अपने सलाद में मिलाएं या उन्हें आप अपने नाश्ते में खाएं।

फाइबर से भरपूर वाले भोजन को खाएं

ऐसा भोजन जिसमे फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है उसका सेवन करने से हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज, और कई तरह के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ एक बढ़िया विकल्प है। अपने फाइबर सेवन को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी डाइट (diet tips) में साबुत अनाज शामिल करें। इनमें फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज और बी विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। कूसकस, क्विनोआ, पोलेंटा,बाजरा, और बुलगुर ऐसी चीजें है जिसमे अगर आप ज्यादा वेराइटी, स्वाद और पोषण भी जोड़ सकते हैं।

Also Read

More News

मांस के सेवन को कम करें (diet tips)

ऐसे युग में जहाँ जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बहुत ज्यादा बढ़ गयी है तो ऐसे समय में मांस न खाने का संकल्प इस दिशा में एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह वातावरण के लिए लाभदायी सिद्ध हो सकता है। मांस को न खाने से आपके हार्ट का स्वास्थ्य भी अच्छा होगा। अपनी डाईट में रेड मीट की बजाय नॉन-जीएम्ओ सोयाबेस्ड सप्लीमेंट को शामिल करें। आपको सैचुरेटेड फैट को कम खाना चाहिए क्यूंकि सचुरेटेड फैट को खाने से कोलेस्ट्राल लेवल बढ़ता है।

शुगर के सेवन को कम करें

सदियों से मीठे व्यंजनों का सेवन करना भारतीय परंपरा का आंतरिक हिस्सा रहा है। इस परंपरा को निभाना जरूरी तो है ही लेकिन डायबिटीज (diet tips) को कंट्रोल रखना इससे भी ज्यादा जरूरी है। यह न केवल डायबिटीज, मोटापे और हार्ट बीमारी के सीरम ग्लूकोज को बढ़ाता है बल्कि ब्लड शुगर में परिवर्तन आने से मूड स्विंग, सिर दर्द और थकान का भी कारण बनता है। यह अप्रत्याशित रूप से ज्यादा क्रेविंग का कारण भी बनता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात शुगर आपके शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता को भी प्रभावित करता है। खमीर और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीव शुगर में होते हैं, इस वजह से इन्फेक्शन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। तथ्य यह है कि शुगर का ज्यादा सेवन करने से इसके नुकसान अनगिनत है। जल्दी उम्र बढ़ने और दाँत कमजोर होने से से लेकर मसूड़ों की बीमारी और तनाव के स्तर में वृद्धि आदि ऐसी समस्याएँ हैं जो ज्यादा शुगर के सेवन से होती है। अगर आपको बहुत ज्यादा मीठे की क्रेविंग होती है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

अपनी डाइट में ज्यादा सब्जियों को शामिल करें (diet tips)

अपने नाश्ते और दोपहर के भोजन में ज्यादा सब्जियां शामिल करें। यह सबसे ज्यादा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली आदत है जिसका आप पालन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। ज्यादातर लोगों को अपने नाश्ते में सब्जियों को शामिल करना थोड़ा मुश्किल लगता है। सब्जियों को खाने में शामिल करके आप अपने खाने को ज्यादा रंगीन, स्वादिष्ट और स्वस्थ बना सकते हैं। अपने उपमा में सब्जियों को जोड़ने के लिए नाश्ते को शामिल करने से लेकर बीन सलाद में एवोकेडो को शामिल करने तक और ब्रुस्सेल स्प्राउट्स को अपनी हैश ब्राउन्स में शामिल करने को लेकर अगर आप अपनी दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन पर ध्यान देंगे तो ऐसे कोई आप्शन की कमी नही है ।

(इनपुटः डॉ. बबीना एनएम, चीफ मेडिकल ऑफिसर, जिंदल नेचरक्योर इंस्टीटयूट)