• हिंदी

सर्दियों में ब्लॉक न हो नसें तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, ठंड में गर्मियों की तरह नसों में दौड़ेगा खून

सर्दियों में ब्लॉक न हो नसें तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, ठंड में गर्मियों की तरह नसों में दौड़ेगा खून
सर्दियों में ब्लॉक न हो नसें तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, ठंड में गर्मियों की तरह नसों में दौड़ेगा खून

हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं, जो ठंड के मौसम में आपकी नसों में बेहतर तरीके से खून (healthy transition of blood in blocked arteries in winter) पहुंचाने में मदद करेंगे।

Written by Jitendra Gupta |Updated : December 5, 2020 10:42 AM IST

सर्दियां आते ही लोगों को अक्सर गर्म फूड्स खाने की चाह बढ़ जाती है फिर चाहे वह सड़कों पर बिकने वाले पकौड़े हों या घर में बनाए जाने वाले डीप फ्राई पकवान। ठंड का मौसम हमारे लिए खुद को अंदर से गर्म रखने का एक बेहतरीन अवसर होता है लेकिन इस मौसम में हर व्यक्ति हेल्दी डाइट के अपने ट्रेक से भटक जाता है। सर्दियों का मौसम आते ही पहले से बीमार लोगों को नसें ब्लॉक ( blocked arteries in winter ) होने का खतरा सताने लगता है। सर्दियों के मौसम में सिर्फ बीमार लोगों को ही खतरा नहीं होता है बल्कि ठंड के मौसम में अक्सर नसें ब्लॉक ( blocked arteries in winter ) होने का खतरा सताता है। हालांकि आप बदलते मौसम में आप अपने खाने की आदतों में बदलाव कर खून को सही तरीके से बहने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं, जो ठंड के मौसम में आपकी नसों में बेहतर तरीके से खून (healthy transition of blood in blocked arteries in winter) पहुंचाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये 5 फूड।

ठंड के मौसम में नसों में खून बहेगा सरपट अगर खाएंगे ये 5 फूड (healthy transition of blood in blocked arteries in winter)

ताजी सब्जियां (fresh vegies for blocked arteries in winter)

इस ठंड के सीजन में खेतों से बाजार में आकर बिकने वाली ताजी सब्जियों से अच्छा कुछ भी नहीं है। ठंड के मौसम में ताजा पत्तेदार साग, जैसे केले, स्विस चार्ड और पालक आपको जरूरी पोषक तत्व देता है। इसके अलावा जड़ वाली सब्जियां, जैसे कि गाजर, मूली और शकरकंद भी इस सीजन के लिए बिल्कुल फिट है। ये सभी चीजें आपके शरीर की नसों में खून ( blocked arteries in winter ) को बेहतर तरीके से बहने में मदद करेंगे।

विटामिन डी की सही लें मात्रा

सर्दियों के मौसम में अगर आप किसी कारण वश घर से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं या फिर आपको पर्याप्त धूप नहीं मिल रही है तो आपको विटामिन डी 3 सप्लीमेंट लेने की जरूरत है। विटामिन डी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। 18 से 70 वर्ष की आयु के वयस्कों के लिए विटामिन डी की अनुशंसित मात्रा 15 माइक्रोग्राम (600 IU), वहीं 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 20 mcg (800 IU) है।

Also Read

More News

सूप पिएं (soup for blocked arteries in winter)

जैसे-जैसे तापमान कम होता जाता है, सब्जियों से बने सूप का भरा कटोरा आपके लिए खुद को गर्म रखने का एक बेहतर विकल्प है। आप पाचन को बेहतर बनाने के लिए घर में रखी जड़ी बूटियों, मसालों और सब्जियों से भरा सूप बना सकते हैं और ये आपको अधिक समय तक फुल रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको गर्म और संतुष्ट महसूस कराएगा। कई सूप, कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं।

एक्सरसाइज करें

ठंड के मौसम में आपको सुबह की सैर करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, जिस कारण आप दौड़ना छोड़ देते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपका शरीर गर्म रहता है और नसों में खून ( blocked arteries in winter )बेहतर तरीके से संचारित होता है।

ढेर सारा पानी पिएं

भले ही आप सर्दियों के महीनों में कम पसीना बहा रहे हों लेकिन फिर भी हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, इसलिए पानी पीना न भूलें। ये आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपकी नसें ब्लॉक नहीं होती हैं।