• हिंदी

हाई ब्लड प्रेशर को बिना दवा कम करने के 5 आसान टिप्स, जानें कैसे अपनी बिजी शेड्यूल में करें ये 5 आसान काम

हाई ब्लड प्रेशर को बिना दवा कम करने के 5 आसान टिप्स, जानें कैसे अपनी बिजी शेड्यूल में करें ये 5 आसान काम
हाई ब्लड प्रेशर को बिना दवा कम करने के 5 आसान टिप्स, जानें कैसे अपनी बिजी शेड्यूल में करें ये 5 आसान काम

हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से परेशान लोग अगर दवाईयां खा-खाकर तंग आ चुके हैं तो उन्हें तुरंत ऐसे काम शुरू कर देने चाहिए, जो प्राकृतिक रूप से आपकी मदद कर सकें। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 प्राकृतिक तरीके बता रहे हैं, जो ऐसा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 26, 2020 12:31 PM IST

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से परेशान हैं, तो इसे नियंत्रित करने के लिए हर दिन बहुत कुछ किया जा सकता है। स्वस्थ भोजन करना, अधिक व्यायाम करना, और दिन-प्रतिदिन की आदतों को बदलना आपके रीडिंग को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। हो सकता है कि आपको अपने बढ़ते ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए दवा की आवश्यकता पड़ सकती है ताकि रीडिंग का सही नंबर रखा जा सके। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्या किया जाए ताकि आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे हैं तो इस लेख में हम आपको बिना दवा के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के कुछ टिप्स बता रहे हैं। तो पढ़ते रहिये ये लेख।

स्वस्थ आहार खाएं

आप साबुत अनाज, फल, सब्जियां, और कम फैट वाले डेयरी खाने से आप अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश करें, जिनमें फैट या कोलेस्ट्रॉल अधिक न हो। इस एप्रोच का एक नाम है: डायटरी एप्रोच टू स्टॉप हाइपरटेंशन यानी की डैश डाइट। इस डाइट में लीन मीट, चिकन मछली और नट्स शामिल होते हैं। यह प्रोटीन और फाइबर में भी उच्च होते हैं। साथ ही आपको इस डाइट में मीठे पेय, रेड मीट और मिठाई से बचने की सलाह दी जाती है।

Also Read

More News

शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम करें

क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम कर देंगे तो आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। जी हां, अगर आप अपनी कमर के साइज पर भी नजर दौड़ाएंगे तो आपको अपना ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलेगी। आपके midsection के आसपास बहुत अधिक मात्रा में चर्बी आपके बीपी को प्रभावित कर सकती है। महिलाओं के लिए 35 इंच से अधिक की कमर पुरुषों के लिए 40 इंच से अधिक कमर हाई बीपी की निशानी हो सकती है।

सक्रिय रहें

एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर और बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की शारीरिक गतिविधियां करने का लक्ष्य रखें। एरोबिक वर्कआउट के लिए जाएं, जो आपके फेफड़े और दिल के लिए थोड़ा मेहनत भरा काम होता है। ब्रिस्क वॉकिंग, बाइकिंग, स्विमिंग या डांसिंग जैसी चीजों को आजमाएं। और तो और आप चाहें तो घर के आगे पड़ी पत्तियां को उठाने और खिड़कियों की सफाई जैसी चीजें भी कर सकते हैं।

नमक की मात्रा में कटौती करें

बहुत अधिक सोडियम आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। आपको एक दिन में 1,500 मिलीग्राम से अधिक नमक नहीं खाना चाहिए। खाद्य पदार्थों में छिड़कने वाले नमक से आपको सोडियम नहीं मिलता है। यह डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में भी छिपा हो सकता है। किसी भी चीज को खरीदने से पहले लेबल को पढ़ें। सूप, सैंडविच, और पिज्जा जैसी चीजों में नमक का अधिक प्रयोग हो सकता है इसलिए नमक को खाते हुए मात्रा का ध्यान रखें।

अधिक से अधिक पोटेशियम का सेवन करें

अगर आपके शरीर में इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं है तो आपका ब्लड प्रेशर अधिक होने की संभावना है। प्रत्येक दिन 3,000 और 3,500 मिलीग्राम के बीच इस पोषक तत्व के सेवन का लक्ष्य रखें। यह कितना है? एक मध्यम आकार के केले में लगभग 420 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। छिलके के साथ एक बेक्ड आलू आपको 900 मिलीग्राम से अधिक पोटेशियम देता है। पालक, बीन्स, टमाटर, संतरे, दही, और शकरकंद पोटेशियम में भी पोटेशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है। किडनी की बीमारी जैसी स्वास्थ्य स्थितियों में जो लोग दवाएं लेते हैं, उन्हें पोटेशियम से सावधान रहना होगा। इसलिए आप जो भी खाते हैं उसे बदलने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार बात जरूर करें।