• हिंदी

खून साफ करने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

खून साफ करने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें
खून साफ करने के लिए आयुर्वेद में तमाम आहार बताए गए हैं। हम रोज जो भोजन लेते हैं, उसमें सोडियम, यूरिया जैसे नुकसानदायक तत्व भी होते हैं, जो हमारे खून में घुल जाते हैं और बीमारियां पैदा करते हैं।

खून में गंदगी होने पर कील, मुंहासे, त्वचा रोग, दाग-धब्बे और किडनी के रोग हो सकते हैं, इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : May 21, 2019 11:11 AM IST

खून साफ करने के लिए आयुर्वेद में तमाम आहार बताए गए हैं। हम रोज जो भोजन लेते हैं, उसमें सोडियम, यूरिया जैसे नुकसानदायक तत्व भी होते हैं, जो हमारे खून में घुल जाते हैं और बीमारियां पैदा करते हैं। आमतौर पर अगर आपकी किडनियां स्वस्थ हैं, तो ये नुकसानदायक तत्व मल और मूत्र के रूप में बाहर निकल जाते हैं। खून में गंदगी होने पर कील, मुंहासे, त्वचा रोग, दाग-धब्बे और किडनी के रोग हो सकते हैं, इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है।

शिमला मिर्च खून साफ करता है 

शिमला मिर्च न केवल रक्त और संचार प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बल्कि पाचन तंत्र को शुद्ध और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

विटामिन ए, बी और सी का शिमला मिर्च अच्छा स्रोत है साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी मौजूद है।

Also Read

More News

खाने के बाद सौंफ फायदेमंद 

सौंफ खून साफ करने के लिए लिए सबसे अच्छा विकल्प है। रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से शरीर का ब्लड डिटॉक्सिफाई होता रहता है और गंदगी शरीर से बाहर निकलती रहती है।

हमें रोजाना खाने के 5 मिनट बाद एक चम्मच सौंफ में आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाना चाहिए।

खून साफ करने के लिए गुनगुना पानी

खून साफ करने के लिए गुनगुना पानी

अच्छे पाचन के लिए सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लिवर में एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे पाचन में मदद मिलती है।

नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर खून साफ करने में मदद करता है।

लहसुन अदरक और प्याज जरूर खाएं

ज्यादातर भारतीय घरों में खाना बनाते समय लहसुन, अदरक और प्याज का इस्तेमाल होता है। ये तीनों आहार पकाने के बाद उतने फायदेमंद नहीं होते हैं, जितने कच्चे होते हैं। इसलिए अपने रोज के खाने में थोड़ा-सा कच्चा लहसुन, अदरक और प्याज शामिल करें।

आप फलों और सब्जियों के सलाद में ये चीजें डालकर भी खा सकते हैं। ये रक्त को तेजी से साफ करते हैं और नई रक्त कोशिकाओं को जन्म लेने में मदद करता है।