Advertisement

44 डिग्री तापमान में भी शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, खाएं ये 5 फूड्स जिद्दी चर्बी भी होगी 

गर्मी में स्नैक की जगह खाएंगे ये 5 फूड्स तो मिलेगी शरीर को ठंडक, जिद्दी चर्बी को भी कम करने में मिलेगी मदद

fruits for weight loss in hindi : ऐसे फूड्स, जो आपके शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखते हैं और आपकी गर्मी व लू से बचाने में मदद करते हैं।

fruits for weight loss in hindi : गर्मियां आते ही लोग आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक पर टूट कर पड़ते हैं लेकिन शायद आपको नहीं पता कि ये चीजें आपके शरीर में जाकर क्या करती हैं। इनका सेवन भले ही कुछ वक्त तक आपको फील गुड कराता हो लेकिन बाद में इसके शरीर पर गंभीर प्रभाव देखने को ही मिलते हैं। इसलिए जरूरी है कि ऐसे फूड्स को तलाशा जाए, जो आपके शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखते हैं और आपकी गर्मी व लू से बचाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 5 फलों के बारे में, जो आपको गर्मियों के दिनों में ढेर सारे लाभ पहुंचाते हैं।

गर्मियों में इन फलों का सेवन देगा जरूरी फायदे

1-आडू

अगर आप कुछ स्वादिष्ट या फिर मजेदार खाना चाहता हैं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ दिखने में भी अच्छा हो तो आप आडू का विकल्प चुन सकते हैं। आडू में न सिर्फ कैलोरी कम होती है बल्कि इसमें ढेर सारे जरूरी पोषक तत्वभी होते हैं। 100 ग्राम आडू से आपको मात्र 39 कैलोरी मिलती है और इसमें सैच्यूरेटेड फैट की मात्रा भी काफी कम होती है। ये फल वजन कम करने के साथ-साथ शरीर को फायदा पहुंचाता है।

2-तरबूज

100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 30 कैलोरी होती है और 91 फीसदी पानी होता है। इसलिए इसे बहुत ही हाइड्रेटिंग फल के रूप में जाना जाता है, जो न सिर्फ विटामिन सी का अच्छा सोर्स है बल्कि इसमें पोटेशियम, कॉपर, विटामिन बी5 और विटामिन ए की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। अगर आप वजन कम करने के लिए फलों की तलाश कर रहे हैं तो आप इस फल को ट्राई कर सकते हैं।

Also Read

More News

3-बेरी

100 ग्राम बेरी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है और बेरी फाइबर, विटामिन सी और पॉलीफेनॉल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है। इतना ही नहीं इसमें पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो आपको ढेर सारी बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद पानी की भारी मात्रा इसे एक बेस्ट स्नैक बनाती है और खासकर जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों।

4-खरबूज

100 ग्राम खरबूज में मात्र 34 कैलोरी होती हैं। इतना ही नहीं खरबूज में जीरो फैट होता है जबकि फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा खरबूज विटामिन सी और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है। खरबूज में पानी की 90 फीसदी से ज्यादा मात्रा होती है, जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ अनहेल्दी चीजों को खाने से भी रोकती है।

5-ग्रेपफ्रूट

चकोतरा एक ऐसा फल है, जिसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। 100 ग्राम चकोतरा में सिर्फ 42 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता है और ये फल विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से संपन्न होता है। ये दो पोषक तत्व इसे एक हेल्दी स्नैक रूपी फल बनाते हैं। इसके अलावा इसमें 88 फीसदी तक पानी होता है, जो इस फल को हाइड्रेटिंग बनाने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए बेस्ट बनाता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on