• हिंदी

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके जबरदस्त फायदे

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके जबरदस्त फायदे

आप जो खाद्य पदार्थ खाते हैं उसे बदलने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है, जानिए गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले 5 फूड.

Written by Atul Modi |Published : December 2, 2022 9:36 PM IST

विभिन्न खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को अलग-अलग तरीकों से कम करते हैं। कुछ घुलनशील फाइबर प्रदान करते हैं, जो पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल और उसके कारकों को बांधता है और ब्लड सर्कुलेशन में आने से पहले उन्हें शरीर से बाहर निकाल देता है। कुछ आपको पॉलीअनसैचुरेटेड फैट देते हैं, जो सीधे एलडीएल को कम करते हैं। और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड - Foods For Good Cholesterol

चिया सीड्स

चिया सीड्स प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

जौ

जौ को फायदेमंद साबुत अनाज की श्रेणी में रखा गया है, यह बीटा ग्लूकन का एक अच्छा सोर्स है, इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर जो बेहतर एचडीएल से एलडीएल अनुपात में मदद कर सकता है।

Also Read

More News

अखरोट

अखरोट में पाया जाने वाला वसा मुख्य रूप से ओमेगा-3 फैट होता है, एक प्रकार का मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हृदय को सुरक्षा प्रदान करता है। इस प्रकार अखरोट ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है।

नारियल का तेल

अलग-अलग शोधों में नारियल तेल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स नारियल के तेल में फैटी एसिड की थोड़ी मात्रा ही बनाते हैं।

सोयाबीन

मांस का शाकाहारी विकल्प माना जाने वाला सोयाबीन असंतृप्त वसा, फाइबर और प्रोटीन से युक्त होता है। इसके अलावा, सोया में आइसोफ्लेवोन्स एचडीएल के स्तर को बढ़ाते हैं और अगर फाइटोएस्ट्रोजेन एलडीएल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं, तो इस प्रकार आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है।