Sign In
  • हिंदी

दूध, दही या सोया नहीं ये हैं 5 कैल्शियम के ऩॉन डेयरी सुपरफूड, शरीर में जाते ही बढ़ाते हैं कैल्शियम की मात्रा

दूध, दही या सोया नहीं ये हैं 5 कैल्शियम के ऩॉन डेयरी सुपरफूड, शरीर में जाते ही बढ़ाते हैं कैल्शियम की मात्रा

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने ऐसे 5 नॉन डेयरी फूड्स के बारे में बताया है, जो आपकी दिन भर की कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : August 23, 2021 6:20 PM IST

हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद मिनरल है और जब भी बात इसके सोर्स की आती है तो हमारा सारा ध्यान सिर्फ दूध समेत डेयरी उत्पादों पर जाता है। हमारी मां-दादी हमें बचपन से ही रोजाना दूध पीने की सलाह देती है क्योंकि एक गिलास दूध आपके दिन भर की कैल्शियम की जरूरत को पूरा करना में मदद करता है। दूध में मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह मांसपेशियों के द्वारा किए जाने वाले काम और तंत्रिका तंत्र के लिए भी बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आपको दूध से एलर्जी है तो क्या आप दूध पीना पसंद करेंगे? या फिर ऐसा कोई फूड खाएंगे, जो दूध से बना हो क्योंकि ये आपके शरीर पर एलर्जी का कारण बन सकता है।

अगर आप इस डर की वजह से दूध या दूसरे डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप बिना दूध के भी शरीर को जरूरी कैल्शियम दे सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने ऐसे 5 नॉन डेयरी फूड्स के बारे में बताया है, जो आपकी दिन भर की कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड्स।

चिया सीड्स

जी हां, चिया सीड्स। रोजाना सिर्फ 45 ग्राम चिया सीड आपको एक गिलास दूधके बराबर कैल्शियम प्रदान कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होंगी बल्कि आपके दांत और नाखून भी हेल्दी रहेंगे। चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपका पेट लंबे समय तक फुल रखने में मदद कर सकते हैं। चीया सीड्स में मौजूद हाई प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को भी बढ़ाने में मदद करता है। आप इसका सेवन स्मूदी में मिलाकर या फिर इसका हलवा बनाकर भी कर सकते हैं।

Also Read

More News

तिल के बीज

छोटे-छोटे से दिखने वाले तिल के ये बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इनमें मैंगनीज, कॉपर और जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि सिर्फ 30 ग्राम तिल में आपको 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। आप इसे रोजाना अपने सलाद या स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं और क्रॉनिक ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा भी कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये ब्लड प्रेशर को कम करने से लेकर सूजन को कम करते हैं साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

खसखस

खसखस विशेष रूप से मैंगनीज और कैल्शियम से भरपूर होता है। इन 20 ग्राम बीजों से आपको 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। ये बीज प्रोटीन और कॉपर से भरपूर होते हैं। खसखस दलिया या खसखस हवाला रोजाना खाने से आपके शरीर को अमीनो एसिड, जरूरी फैट और कार्ब्स भी प्राप्त करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे आपकी हड्डियों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का एक अविश्वसनीय स्रोत हैं। मेथी के पत्ते, मोरिंगा के पत्ते और केल में विशेष रूप से कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है और इन्हें आपको अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 150 से 200 ग्राम हरी पत्तियां ही आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्रदान कर सकती हैं। इसके अलावा, इनमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है।

रागी

100 ग्राम रागी या बाजरा आपको 300 मिलीग्राम से अधिक तक कैल्शियम प्रदान कर सकता है। बाजरा की यह किस्म पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को दुरुस्त रखने में मदद करती है। आयरन से भरपूर होने के कारण रागी हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने में मदद कर सकती है। कुछ अध्ययनों से ये सामने आया है कि रागी डायबिटिक रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on