Advertisement

गहरे से गहरे घाव को भरने में मदद करेंगे ये 5 फूड, चोट लगने पर तुरंत कर दें खाना शुरू

फलों, सब्जियों, हेल्दी फैट और प्रोटीन स्रोत सहित कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो सूजन को कम करने, इम्यून गतिविधियों में सुधार करने और आपकी दवाईयों के असर को बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा देने का काम करते हैं।

आप चाहे किसी बीमारी से उबर रहे हों या फिर किसी सर्जरी से इस महत्वपूर्ण समय में आप जिन खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, वे आपके ठीक होने में मदद कर सकते हैं या फिर आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। फलों, सब्जियों, हेल्दी फैट और प्रोटीन स्रोत सहित कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो सूजन को कम करने, इम्यून गतिविधियों में सुधार करने और आपकी दवाईयों के असर को बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा देने का काम करते हैं। अगर आप किसी गहरी चोट या घाव से परेशान हैं तो हम आपको इस लेख में ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको चोट से उबरने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक, सरसों का साग कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो सूजन को कम करते हैं, इम्यून रिस्पॉन्स को बढ़ाते हैं और घाव को भरने में मदद करते हैं, जिससे वे रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए सही विकल्प बनते हैं। पत्तेदार साग विटामिन सी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फोलेट और प्रोविटामिन ए में उच्च होते हैं, जो सभी इम्यून रिस्पॉन्स और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

2 अंडे

अंडे न केवल अत्यधिक अवशोषित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं बल्कि इसमें ऐसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो इम्यून स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और घाव भरने का समर्थन करते हैं। एक बड़े अंडे (50 ग्राम) में 6 ग्राम प्रोटीन होता है साथ ही विटामिन ए और बी 12 होते हैं के साथ-साथ जिंक, आयरन और सेलेनियम भी होता है। ये सभी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Also Read

More News

3. सैल्मन

सैल्मन प्रोटीन, बी विटामिन, सेलेनियम, लोहा, जस्ता और ओमेगा -3 फैट से भरा होता है। इसके अलावा अध्ययन बताते हैं कि इसके ओमेगा -3 फैट में घाव भरने की क्षमता होती है, इम्यूनिटी प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता हैं और सूजन को कम कर सकता है।

4-बेरी

बेरी पोषक तत्वों से भरी होती है और आपके शरीर को रिकवर करने में सहायता कर सकती है। उदाहरण के लिए, बेरी हमें पर्याप्त विटामिन सी प्रदान करता है, जो कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करके घाव भरने को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरी होती है साथ ही ये एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों से लैस होती है।

5. नट और बीज

बादाम, पिकैन, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, और सन बीज जैसे नट और बीज रिकवरी प्रक्रिया के दौरान आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। ये खाद्य पदार्थ पौधों पर आधारित प्रोटीन, स्वस्थ वसा और विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो चोट से उबरने में आपकी मदद करते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on