Sign In
  • हिंदी

प्रेशर कूकर में बने चावल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद! जानें प्रेशर कूकर में बने चावल के 4 फायदे

प्रेशर कूकर में बने चावल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद! जानें प्रेशर कूकर में बने चावल के 4 फायदे

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो आपको प्रेशर कूकर में चावलों को बनाना चाहिए क्योंकि इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। जानिए 4 फायदे।

Written by Jitendra Gupta |Published : December 4, 2021 1:10 PM IST

अगर आप यूपी, बिहार और उत्तराखंड या फिर उत्तर भारत में रहने वाले हैं तो निश्चित रूप से चावल आपकी थाली का एक अभिन्न हिस्सा होगा और ये पूरे भारत में खाया जाने वाला एक पारंपरिक फूड है। चावल को हमारे देश में कई तरीकों से बनाने की प्रथा है, फिर चाहे वो इसे उबालना हो या फिर भाप देकर बनाना। हालांकि बहुत से लोग चावल को कूकर में भी बनाना पसंद करते हैं। कूकर में चावल बनाना समय की बचत का एक तरीका है क्योंकि कूकर में दो से तीन सीटी देने पर ही चावल बन जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रकूकर में चावल बनाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हो सकता है? अगर आप भी प्रेशर कूकर में चावल बनाते हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है।

प्रेशर कूकर में बनें चावल उबले चावल से ज्यादा फायदेमंद या हानिकारक

आपने गौर किया होगा कि चावल को जब प्रेशर कूकर में बनाया जाता है तो उसका आकार और उसके बनने का तरीका बड़ा ही खूबसूरत दिखता है, जिसे खाने का अलग ही मजा आता है। लेकिन जब बात चावल को पकानेके पारंपरिक तरीके की आती है तो भले ही चावल वैसे न बनें जैसे आप चाहते हैं लेकिन ये बहुत ज्यादा हेल्दी होते हैं और इनमें फैट की मात्री बहुत ही कम होती है क्योंकि इसमें से स्टार्च निकल जाता है। इसी स्टार्च को वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण माना जाता है।

एक्सपर्ट मानते हैं कि चावल को पारंपरिक तरीके से बनाने पर इसमें से स्टार्च के साथ-साथ पानी में घुलनशील पोषक तत्व जैसे कार्ब्स और प्रोटीन भी निकल जाते हैं, जिस कारण से चावल हमारे सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं रहता है।

Also Read

More News

प्रेशर कूकर में बने चावल के फायदे

एक्सपर्ट मानते हैं कि चावल को उबालकर या फिर भाप देकर बनाए जाने के बजाए जब प्रेशर कूकर में बनाया जाता है तो उसमें लगने वाला हाई प्रेशर और गर्मी चावल को ढेर सारे फायदा पहुंचाता है, जो आपको दूसरे किसी भी विकल्प में नहीं मिलते हैं।

2-इसके अलावा जब चावल को प्रेशर कूकर में बनाया जाता है तो इससे हमारे शरीर को बहुत ज्यादा पोषण मिलता है और इसे पचाना बहुत आसान हो जाता है।

3-इतना ही नहीं जब चावलों को प्रेशर कूकर में बनाया जाता है तो गर्मी के कारण इनमें प्रोटीन, स्टार्च और फाइबर जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स तेजी से बढ़ जाते हैं और आपको अपने प्रेशर-कूकर में बने चावलों से ज्यादा पोषण मिलता है।

4-इसके अलावा तेजी गर्मी के कारण चावल में मौजूद बहुत सारे बैक्टीरिया या फंगस नष्ट हो जाते हैं जबकि दूसरे तरीकों में ऐसा संभव नहीं हो पाता है।

कौन ज्यादा फायदेमंद उबाले हुए चावल या फिर प्रेशर कूकर में बने चावल

अगर बात की जाए दोनों के बीच तुलना की तो प्रेशर कूकर में बने चावलों के ज्यादा फायदे हैं बजाए चावल को उबाल कर बनाने से क्योंकि इसमें आपका समय तो बचता ही है साथ ही फायदे भी ज्यादा मिलते हैं। अगर आप घऱ पर चावल बनाते हैं तो फिर प्रेशर कूकर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on