Sign In
  • हिंदी

सर्दियों में बॉडी को गर्म रखते हैं देसी घी, तिल, बाजरा और ग्रीन टी; जानिए इन Winter Foods के फायदे

What to Eat In Winter To Keep Warm: यहां हम आपको 4 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेंगे साथ ही सर्दियों में होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाएंगे।

Written by Atul Modi |Published : December 7, 2022 4:37 PM IST

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए हम आमतौर पर स्वेटर और जैकेट का इस्तेमाल करते हैं, मगर क्या आपको पता है कि हम अपने खानपान के जरिए भी सर्दियों में अपने शरीर को अंदर से गर्म रख सकते हैं। यहां हम आपको 4 ऐसे खाद पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में आपकी बॉडी को अंदर से गर्म (Foods To Keep Body Warm in Winter) रखते हैं। इन फूड्स की जानकारी जानी-मानी पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से दी है।

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाएं - What to Eat In Winter To Body Keep Warm In Hindi

देसी घी

सर्दियों में देसी घी बहुत फायदेमंद है यह अपने मीडियम चेन फैटी एसिड (MCFAs) कंटेंट के कारण पोषक के रूप में अन्य तेलों और घी से बेहतर है, जो सीधे लिवर द्वारा अवशोषित होते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं। घी में विशेष रूप से ब्यूटिरिक एसिड होता है; जो इसके खास स्वाद, बेहतर पाचन और मजबूत इम्यून सिस्टम में योगदान देता है।

तिल के बीज

सर्दियों में तिल बहुत ही फायदेमंद होते हैं, तिल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे बेहतर पाचन और मल त्याग करने में आसानी और कब्ज की समस्या से निपटने में मदद मिलती है। सर्दियों में दर्द और सूजन होना आम बात है। तिल के बीज में मौजूद एक बायोएक्टिव कंपाउंड जिसे सीसमोल के नाम से जाना जाता है जो सूजन और दर्द को काम करता है।

Also Read

More News

बाजरा

बाजरे में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स, लिग्निन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है और हमारी त्वचा को रिजूवनेट (Rejuvenate) करता है।

अदरक-मुलेठी-तुलसी चाय

आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए, घर पर बनी हर्बल चाय से बेहतर कुछ नहीं है, अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित कर सकता है। यह एक डायफोरेटिक भी है, जो आपके शरीर को अंदर से गर्म करने में मदद कर सकता है। जबकि मुलेठी अपने मीठे स्वाद के साथ-साथ यह एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटीऑक्सिडेंट और एन्टीबैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है। वहीं तुलसी सामान्य सर्दी और फ्लू के इलाज से लेकर तनाव कम करने तक में फायदेमंद है।

View this post on Instagram

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb) 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on