Sign In
  • हिंदी

वायु प्रदूषण से बचना है तो खाने में शामिल करें ये 4 चीजें

4 ऐसे हर्ब्स जो वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाते हैं। © Shutterstock

खान-पान में बेहतर चीजों को शामिल करके वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : September 4, 2018 7:55 PM IST

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा बीमारियों का कारण प्रदूषण को माना जाता है। वायु प्रदूषण से ज्यादा लोग प्रभावित होते हैं। इंसान का शरीर एक तरह से वायु में व्याप्त तमाम तरह के खतरनाक पदार्थ को अंदर लेता रहता है। वायु प्रदूषण को कम करना किसी एक के बस का नहीं है लेकिन उचित खान-पान से अपने शरीर को बचाया जा सकता है।

खान-पान में बेहतर चीजों को शामिल करके वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। कुछ हर्ब्स ऐसे हैं जो वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम करते हैं। आइए जानते हैं 4 ऐसे हर्ब्स जो वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाते हैं।

नीम

Also Read

More News

नीम टॉक्सिन्स निकालने के लिए काफी प्रभावशाली होता है। यह शरीर और खून से टॉक्सिन्स निकाल कर साफ करता है। सुबह-सुबह नीम का काढ़ा पीने या एक चम्मच नीम का रस पीना ही काफी फायदेमंद होता है।

अदरक

अदरक सेहत के लिए लाभकारी हर्ब होता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टीक, एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है और खून को साफ करता है। अदरक और शहद का सेवन वायु प्रदूषण के बुरे असर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी एक औषधिय गुणों वाला हर्ब होता है जिसमें कुरकुमिन होता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और साथ ही खून को साफ करके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालता है और वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है।

लहसुन

लहसुन में सल्फर होता है जो कि शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में काफी मददगार होता है। लीवर को टॉक्सिन्स के हानिकारक असर से बचाने के लिए भी लहसुन लाभकारी होता है। पानी के साथ सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन रोजाना करने से फायदा होता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on