• हिंदी

फ्रिज से बाहर निकालने पर 'जहर' बन जाते हैं ये 3 फूड, करें ये 2 काम नहीं पड़ेंगे खाने के बाद बीमार

फ्रिज से बाहर निकालने पर 'जहर' बन जाते हैं ये 3 फूड, करें ये 2 काम नहीं पड़ेंगे खाने के बाद बीमार
फ्रिज से बाहर निकालने पर 'जहर' बन जाते हैं ये 3 फूड, करें ये 2 काम नहीं पड़ेंगे खाने के बाद बीमार

अगर आप पूरे हफ्ते की सब्जियां या फिर कुछ चीजें एक बार में ही खरीद कर ले आते हैं तो जान लें कुछ चीजें आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। जानें क्या करें ताकि न पड़ें बीमार।

Written by Jitendra Gupta |Published : February 10, 2021 3:19 PM IST

अक्सर हम बाजार से कुछ चीजें ऐसी खरीद कर लाते हैं, जिन्हें आसानी से 10-12 दिन तक फ्रिज में रखा जा सकता है। यही कारण है कि पैकेज्ड फूड का बाजार भी बढ़ा है और अपनी सहुलियत के अनुसार हम ऐसा करते हैं। फ्रिज में रखी जाने वाली अधिकतर चीजें बाजार में शून्य डिग्री पर स्टोर की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये चीजें फ्रिज में तो ठीक रहती हैं लेकिन फ्रिज से बाहर निकलते ही इसमें बैक्टीरिया, फूफंद और फंगस लगनी शुरू हो जाती है। इसलिए ध्यान रखें कि इन चीजों को फ्रिज से बाहर निकालते ही इन्हें या तो माइक्रोवेव में रखें या फिर ठंड पानी में डाल दें। इन्हें सीधा रसोई में या फिर बाहर न रखें।

फ्रिज से बाहर निकालकर बाहर न रखें ये 3 चीजें

सब्जियां

ज्यादातर सब्जियां 90 फीसदी पानी से बनी होती है। जब आप इन्हें फ्रिज में रखते हैं तो इनका सारा पानी जम जाता है। और जब आप इन्हें बाहर निकालते हो तो ये अपने कच्चेपन के मुकाबले और ज्यादा नरम हो जाती हैं। इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप इन्हें फेंक दें। आप इन्हें थोड़ी देर के लिए खुली हवा में रख दें, जिससे इनकी नमी बरकरार रहेगी।

बेरीज को उबालें नहीं

फ्रिज में रखी बेरी आपकी स्मूदी में और अधिक विटामिन और मिनरल्स जोड़ने का काम करती है। हालांकि इसमें हाथ या फिर सतह के जरिए बैक्टीरिया और वायरस जा सकते हैं। इतना ही नहीं जिस पानी में आप बेरी को धोते हैं वो भी बेरी को दूषित कर सकती है। फ्रिज में रखने से बैक्टीरिया नहीं मरते हैं इसलिए एक्सपर्ट फ्रिज से बेरी को निकालकर सीधा एक मिनट के लिए उबालने की सलाह देते हैं।

Also Read

More News

पालक को फ्रिज से निकालकर सीधा न खाएं

फ्रिज में रखा पालक आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। हालांकि इसमें ताजे पालक की तुलना में फोलेट और बी विटामिन की मात्रा कम होती है लेकिन भूलकर भी इसे सीधा सूप, सब्जी या फिर किसी अन्य प्रयोग में न लाएं। प्रयोग से पहले पालक को धो लें और उसके बाद ही इन चीजों को बनाएं।

फ्रिज से फूड निकालकर की जाने वाली गलतियां

माइक्रोवेव साफ न करना

फ्रिज से फूड को बाहर निकालकर माइक्रवेव में बनाना सही विकल्प है लेकिन ये उतना भी सुरक्षित नहीं है जितना आप सोचते हैं। जरा सोचिए आपने मीट को माइक्रोवेव में डाला और उस मीट का कुछ तरल पदार्थ नीचे या फिर माइक्रोवेव की सतह पर गिर सकता है। उसके बाद आप जो भी चीज माइक्रोवेव में डालेंगे उसपर गंदा लग जाएगा इसलिए हर बार प्रयोग के बाद माइक्रोवेव को साफ करना न भूलें नहीं तो ये बैक्टीरिया का घर बन जाएगा।

अपने हाथों को पहले न धोना

ऐसे व्यक्ति न बनें, जो फ्रिज में रखे फूड को कीटाणु पुहंचाने का काम करे। इस प्रकार के प्रदूषण को रोकने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। कम से कम सेकेंड हाथ जरूर धोएं और उसके बाद हाथों को सुखाएं।