Sign In
  • हिंदी

आप जूस पीकर भी चेहरे पर ला सकती हैं निखार, जानिए कौन सा जूस आपकी स्किन के लिए है खास

Juices for Glowing Skin: घर पर स्किन की देखभाल करना इतना मुश्किल भरा काम भी नहीं होता, जितना देखने में लगता है. फलों और सब्जियों से घर पर तैयार जूस स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

Written by Atul Modi |Published : September 24, 2022 7:25 PM IST

ग्लोइंग और बेदाग स्किन की चाहत हर किसी को होती है. एक अच्छे स्किन केयर के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इसके अलावा डाइट पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है. घर पर तैयार ताजे फल और सब्जियों का जूस स्किन के लिए वरदान की तरह काम कर सकता है. क्योंकि इनमें कैलोरी काफी कम होती है और इनमें पोषण भी भरपूर मात्रा में होता है. स्किन के लिए तैयार फलों और सब्जियों के जूस को नाश्ते में लेने से पेट भी भर जाता है और शरीर को प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, विटामिन और पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. जो स्किन की हेल्थ और अच्छा रखने में मददगार हो सकते हैं. चलिए जानते हैं कि, एक बेहतर स्किन के लिए जूस कैसे बनाएं.

चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने वाले जूस - Best Juices for Glowing Skin in Hindi

ग्रीन जूस

पत्तेदार साग में कैरोटीनॉयड नाम का तत्व होता है. जो दिन में करीब दस गुना ज्यादा शरीर की जरूरत को पूरा करता है. जिससे सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. इसका जूस तैयार करने के लिए एक कप पालक के पत्ते लेकर उसे ब्लेंड कर लें और उसमें पुदीने के पत्ते, फल और बर्फ डालकर तैयार कर सकते हैं.

ऑरेंज और जिंजर जूस

इस जूस को जिंजर और ऑरेंज से तैयार किया जाता है. खट्टे फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.अदरक में कुछ मीठा और कुछ मसालेदार स्वाद होता है. जिससे स्किन की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

सेब और पुदीने का जूस

सेब और पुदीने के पत्तियों से तैयार किया गया ये जूस मीठा और रिफ्रेशिंग करने वाले स्वाद से भरा होता है. इसमें पेक्टिन मौजूद होता है, जो आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. वहीं पुदीना स्किन की गंदगी को साफ करने का काम करता है. इस जूस से ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त रहता है. जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती. ये कुछ ऐसे जूस हैं जो स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसके अलावा चुकंदर और बादाम का जूस, तरबूज और अंगूर, टमाटर, गाजर का जूस भी स्किन के लिए काफी अच्छा हो सकता है.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on