• हिंदी

World Food Safety Day 2020: फूडबॉर्न बीमारियों के कारण और खाद्य पदार्थों को सुरक्षित करने के तरीके

World Food Safety Day 2020: फूडबॉर्न बीमारियों के कारण और खाद्य पदार्थों को सुरक्षित करने के तरीके
World Food Safety Day 2022

पूरी दुनिया में दूषित या खराब खाद्य पदार्थ खाने से (Contaminated foods) लाखों लोग कई तरह की बीमारियों (Foodborne Diseases) की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जो भी खाएं वह साफ हो। घर पर जो भी खाना बनाएं, वो अच्छी तरह से पका हुआ हो। जानें, कुछ फूडबॉर्न बीमारी के कारणों और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों के बारे में यहां...

Written by Anshumala |Updated : June 6, 2020 5:27 PM IST

Foodborne Diseases: हर साल 7 जून को ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ (World Food Safety Day 2020) मनाया जाता है। इस दिन लोगों को अपने खाने की सुरक्षा के प्रति ध्यान देने के लिए जागरूक किया जाता है। वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे को सेलिब्रेट करने के लिए हर वर्ष एक खास थीम को चुना जाता है। पिछले साल ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ का थीम 'फूड सेफ्टी, एवरीवन्स बिजनेस' (Food safety, everyone’s business) था। संभवत: इस वर्ष भी इसका यही थीम रखा जाए।

पूरी दुनिया में दूषित या खराब खाद्य पदार्थ खाने से (Contaminated foods) लाखों लोग कई तरह की बीमारियों (Foodborne Diseases) की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जो भी खाएं वह साफ हो। घर पर जो भी खाना बनाएं, वो अच्छी तरह से पका हुआ हो। बासी खाना खाने से बचें वरना कोविड-19 के साथ-साथ कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। जानें, ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ (World Food Safety Day 2020) पर दूषित भोजन करने से आपको कौन-कौन सी बीमारियां (Foodborne Illness) हो सकती हैं-

फूडबॉर्न बीमारी के कारण (causes of foodborne illness)

इन दिनों कोविड-19 संक्रमण के फैलने से फूडबॉर्न बीमारियों के होने का खतरा (Foodborne Diseases) भी काफी बढ़ गया है। लोग बाजार जाते हैं, हर खाद्य पदार्थ को छूते हैं, आपको पता नहीं होता कि कौन व्यक्ति कोरोना संक्रमित है। ऐसे में आप घर पर जो भी खाने-पीने की चीजें लाते हैं, उन पर वायरस के होने की संभावना रहती है। यदि आप उन फूड्स, खाने-पीने की चीजों को साफ ना करें, तो बहुत हद तक आप भी कोविड-19 से इंफेक्ट हो सकते हैं। कारण जो बढ़ाते हैं फूडबॉर्न इलनेस (causes of foodborne illness)-

Also Read

More News

1 खाना बनाने की तैयारी करने का तरीका

2 कोरोना संक्रमित व्यक्ति

3 इम्प्रॉपर कूलिंग

4 कच्ची चीजों को बिना साफ किए खाना

5 बाहर की साम्रगी को अच्छी तरह से ना धोना

6 सब्जियों-फलों को पानी में बिना साफ किए पकाना या खाना

7 बचे हुए यानी बासी खाने का सेवन करना

8 खाना को अच्छी तरह से ना पकाना

World Food Safety Day 2020: जानें, क्या है फूड प्वॉइजनिंग, इसके लक्षण और घरेलू उपचार

खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीके (Ways to ensure food security)

- पर्सनल हाइजीन का रखें ख्याल।

- खाना बनाने से पहले अपने हाथों को साफ कर लें।

- बार-बार हाथों से फूड्स खासकर कच्चे खाद्य पदार्थों को छूने से बचें। बेहतर होगा कि आप डिस्पोजेबल ग्लव्स पहन कर कुकिंग करें।

- खाना बनाते समय बालों को कवर कर लें। खांसते-छींकते समय मुंह पर रूमाल रखें वरना ड्रॉपलेट्ल भोजन पर पड़ सकते हैं।

- किचन में साफ-सफाई का ध्यान रखें। आप भी साफ कपड़े पहनकर ही किचन में जाएं, ताकि क्रॉस-कॉन्टैमिनेशन से बचाव हो सके।

-किचन के सभी डिब्बों, दराजों, बर्तनों की साफ-सफाई का ध्यान रखें। इससे कोरोना के साथ ही अन्य फूडबॉर्न बीमारियों से भी बचाव होगा।

- सफाई की सही प्रक्रियाओं को अपनाने से संभावित खाद्य स्रोतों से होने वाली बीमारियों और मक्खियों और तिलचट्टे जैसे कीटों से होने वाले रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

दूषित भोजन करने से होने वाली बीमारियां (Diseases caused by eating contaminated food)

फूड प्वॉइजनिंग (Food poisoning), दस्त या डायरिया, नोरोवायरस संक्रमण (Norovirus infection) आदि कई बीमारियों के होने का खतरा (Foodborne Diseases in hindi) बढ़ जाता है।

Ayush kwath : आयुष क्वाथ का इंतजार हुआ खत्म, सैशे में उपलब्ध क्वाथ बढ़ाएगा इम्यूनिटी, कोरोना से होगा बचाव

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवसः दूषित खाना है जानलेवा, होती हैं ये बीमारियां