• हिंदी

World Diabetes day 2019 : दो योगासन जो डायबिटीज की समस्या को करते हैं कंट्रोल

World Diabetes day 2019 : दो योगासन जो डायबिटीज की समस्या को करते हैं कंट्रोल
World Diabetes day 2019 : दो योगासन जो डायबिटीज की समस्या को करते हैं कंट्रोल।

योग के जरिए भी आप डायबिटीज को बढ़ने से रोक सकते हैं। नीचे दो योगासन (yoga in diabetes) के बारे में बता रहे हैं, जिनका नियमित रूप से अभ्यास करने से डायबिटीज की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। इनके नियमित अभ्यास से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे ग्लूकोज के ब्लड में घुलने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

Written by Anshumala |Published : November 11, 2019 2:29 PM IST

डायबिटीज (Diabetes) से आज लाखों लोग ग्रस्त हैं। कई बार तो डायबिटीज हो जाने के बाद भी लोगों को पता नहीं चलता कि उन्हें डायबिटीज है। डायबिटीज होने पर ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है। शुगर शरीर की कोशिकाओं को मजबूती देते हैं। ये शरीर के लिए बहुत जरूरी है। डायबिटीज होने पर सेल्स ग्लूकोज को एब्जॉर्ब नहीं कर पाते हैं और शुगर ब्लड में घुलने लगती है, जिससे अंगों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ योग (yoga in diabetes) के जरिए भी आप डायबिटीज को कंट्रोल रख सकते हैं। हम आपको दो योग (yoga in diabetes) के बारे में बता रहे हैं, जिनका नियमित रूप से अभ्यास करने से डायबिटीज की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। इनके नियमित अभ्यास से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे ग्लूकोज के ब्लड में घुलने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

सर्वांगासन (Sarvangasana in Diabetes)

यह आसन करने से डायबिटीज कंट्रोल (yoga in diabetes) में रहने के साथ ही थायरॉइड ग्रंथि भी पोषित होती है। दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। इससे गर्दन का दर्द भी कम होता है।

कैसे करें सर्वांगासन

[caption id="attachment_699224" align="alignnone" width="655"]sarvangasana for yoga patient इस आसन को करने से डायबिटीज कंट्रोल (yoga in diabetes) में रहने के साथ ही थायरॉइड ग्रंथि भी पोषित होती है। © Shutterstock[/caption]

Also Read

More News

पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को आपस में मिलाएं। अब दोनों हाथों को जमीन पर रखें और शरीर को ढीला छोड़ दें। सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को बिना मोड़े हुए ऊपर की तरफ उठाएं। जब पैर ऊपर की और उठें वैसे अपनी कमर को भी ऊपर की तरफ उठाएं। अपने पैरों और पीठ को 90 डिग्री तक उठाने का प्रयास करें। पका मुंह आकाश की तरफ हो और केहुनियां जमीन के साथ टिकी हुई हों। सुनिश्चित करें कि आपके पैर और रीढ़ सीधे हैं। गहराई से सांस लें और अपनी थायरॉइड ग्रंथि की ओर अपनी एकाग्रता बढ़ाएं।

मंडूकासन (Mandukasana in Diabetes)

मंडूकासन भी डायबिटीज को कंट्रोल करता है। मंडूकासन करते समय शरीर की बनावट मेंढक जैसी हो जाती है, इसलिए इसका नाम मंडूकासन पड़ा है। मंडूकासन करने के लिए वज्रासन में बैठ जाएं। दोनों हाथों की मुठ्ठी बंद कर लें। मुठ्ठी बंद करते समय अंगूठे को उंगुलियों से अंदर दबाएं। दोनों मुठ्ठियों को नाभि के दोनों ओर लगाकर सांस बाहर निकालते हुए सामने झुकते हुए ठुड्डी को जमीन पर टिका दें। थोड़ी देर इसी स्थिति में रहने के बाद वापस वज्रासन में आ जाए। आसन करते वक्त ध्यान रखें की दोनों हाथों की मुट्ठियां अच्छी तरह से नाभि के आस-पास टिकी हो। नियमित रूप से इसका अभ्यास करेंगे, तो डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

इन्हें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

डायबिटीज के मरीजों के लिए राम बाण है मंडूकासन, नियमित करें अभ्यास

नियमित करेंगे ये 5 आसन, तो डायबिटीज रहेगा कंट्रोल में