• हिंदी

World Diabetes Day 2019 : डायबिटीज होने का संकेत हो सकता है पेशाब पर चीटी लगना, जानें लक्षण, कारण और उपचार

World Diabetes Day 2019 : डायबिटीज होने का संकेत हो सकता है पेशाब पर चीटी लगना, जानें लक्षण, कारण और उपचार
डायबिटीज होने का संकेत हो सकता है पेशाब पर चीटी लगना। © Shutterstock

डायबिटीज होने पर आपको बार-बार पेशाब लग सकता है। अधिक भूख और प्यास लगना, थकान महसूस होना, कमजोरी महसूस करना, वजन कम होने के साथ ही यदि आपके पेशाब पर चीटी लगे, तो समझ लीजिए कि आपको डायबिटीज होने की संभावना बढ़ गई है।

Written by Anshumala |Updated : November 11, 2019 12:51 PM IST

''विश्व डायबिटीज दिवस'' (world diabetes day 2019) हर वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। डायबिटीज के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल कोई ना कोई थीम रखी जाती है। इस वर्ष ''विश्व डायबिटीज दिवस'' का थीम है परिवार और मधुमेह (Family and Diabetes) है। डायबिटीज (Diabetes symptoms) रोग से आज दुनिया भर में करोड़ों लोगों पीड़ित हैं और लगातार इससे ग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त प्रत्येक 2 में से एक व्यक्ति को यह पता ही नहीं होता कि उन्हें डायबिटीज की यह समस्या है। जानें, ''विश्व डायबिटीज दिवस'' (world diabetes day) पर डायबिटीज के कारण, लक्षण (Diabetes symptoms), बचने के उपाय, जांच के बारे में यहां...

डायबिटीज के कारण (Causes of diabetes) 

डायबिटीज मुख्य रूप से अनुवांशिक कारणों से होता है जैसे मां-बाप, भाई-बहन को है, तो काफी हद तक आपको भी भविष्य में डायबिटीज हो सकता है। हालांकि, आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण भी डायबिटीज (symptoms and causes of Diabetes) होने की संभावना काफी हद तक बढ़ रही है। आज स्थिति ऐसी है कि बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं।

शरीर में ब्‍लड शुगर बढ़ने से डायबिटीज की समस्या हो जाती है। इसमें इंसुलिन हार्मोन सही तरीके से काम नहीं करता है। इसे नजरअंदाज किया जाए, तो शरीर के दूसरे अंग निष्क्रिय हो सकते हैं। डायबिटीज को यदि कंट्रोल में ना रखा जाए, तो शरीर के कई अंग सही (symptoms of Diabetes) से काम नहीं करते हैं। आपको मोटापा, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या (Diabetes symptoms) हो सकती है। डायबिटीज के कारण आपको सेक्स की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

Also Read

More News

डायबिटीज के लक्षण (symptoms of diabetes) 

डायबिटीज होने पर आपको बार-बार पेशाब लग सकता है। अधिक भूख लगना, अधिक प्यास लगना, थकान महसूस होना, कमजोरी महसूस करना, वजन कम होना, खुजली होना, नपुंसकता, हाथों-पैरों में झनझनाहट होना, घाव जल्दी ना भरना आदि लक्षण (Diabetes symptoms) दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा भी यदि आपके पेशाब पर चीटी लगे, तो समझ लीजिए कि आपको डायबिटीज होने की संभावना बढ़ गई है।

बिना देर किए जांच करा लें

ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण नजर आए, तो अपना ब्लड टेस्ट जरूर कराएं। फास्टिंग ब्लड शुगर, पोस्ट प्राडियल ब्लड शुगर, साथ ही पेशाब, किडनी, हार्ट और आंखों की भी जांच नियमित (Diabetes symptoms) रूप से करवाएं।

बचाव के उपाय (How to prevent diabetes) 

1 डायबिटीज में खानपान के प्रति आपको सतर्क रहना चाहिए। शक्कर युक्त भोजन का सेवन कम से कम करें। चीनी, आलू, चावल, आदि के अधिक सेवन से बचें।

2 नाखून काटते समय इस बात का ख्याल रखें कि कोई जख्म ना बने। गिरने से बचें, क्योंकि चोट लगने पर ये जल्दी ठीक नहीं होते हैं। पेशाब की जांच स्वयं करें।

3 वजन पर काबू रखें। खाली पेट दवा कभी नहीं खाएं। सुबह के समय खूब पैदल चलें। एक्सरसाइज को अपनी डेली फिटनेस रुटीन में शामिल करें।

डायबिटीज के दुष्‍प्रभाव (Diabetes side effects) 

  • डायबिटीज का इलाज ना कराने से किडनी हो सकता है खराब।
  • आंखों की रोशनी जा सकती है।
  • इलाज सही न होने के कारण मरीज के हाथों-पैरों में सूजन आ सकती है।

पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

यह भी पढ़ें- डायबिटीज की समस्या होने के बावजूद ऐसे रखें सेक्स लाइफ मजबूत

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डेली डाइट चार्ट

डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए 5 वर्कआउट टिप्स