Advertisement

इन फलों में होती है शुगर की अधिक मात्रा, डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए परहेज

डायबिटीज में न खाएं ये फल बढ़ जाता है ब्लड शुगर | Fruits for diabetics to avoid | TheHealthSite Hindi

डायबिटीज रोगी को कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. Fruits for diabetics to avoid. शुगर, कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में अधिक वाले फल डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए. इन फलों में शुगर और कार्ब की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ब्लड शुगर लेवन बढ़ाने का काम करते हैं.

Fruits for diabetics to avoid: मधुमेह रोगी को खान-पान को लेकर हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है। अगर डाइट में फल शामिल करना चाहते हैं तो यह ध्यान में रखना पड़ता है कि शुगर की मात्रा अधिक न हो। डायबिटीज की परेशानी जिन लोगों को होती है उनको अपने खान-पान में विशेष ध्यान की जरूरत होती है। अगर आपको भी डायबिटीज की परेशानी है तो आपको अपने खान-पान में विशेष ध्यान की जरूत होती है। अगर आप अपने खान-पान में ख्याल नहीं रखते हैं तो आपको परेशानी बढ़ने लगती है। फलों को लेकर भी कई तरह के भ्रम  लोगों के मन में रहते हैं। कुछ फल डायबिटीज के लिए खतरनाक (worst fruits for diabetics) होते हैं, इनका सेवन करने से बचना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों को कौन से फल नहीं खाना चाहिए (worst fruits for diabetics to avoid) इसका भी विशेष ध्यान देना होता है। डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फल के सेवन से बचना चाहिए जिनमें कार्बयुक्त ज्यादा हो। कुछ लोगों का मानना होता है कि ये तो नेचुरल शुगर होती है इसका सेवन करना चाहिए लेकिन यह ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं।

अनार से बढ़ सकता है ब्लड शुगर 

fruits for diabetics to avoid

Also Read

More News

अनार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसमें भी पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है। एक अनार में 39 ग्राम के लगभग शुगर होती है। मधुमेह या डायबिटीज रोगियों को अनार का सेवन करने से बचना चाहिए। ये भी पढ़ेंः टाइप 2 डायबिटीज से रहना है दूर तो डायट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड।

आम डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक 

फलों का राजा आम भी नेचुरल शुगर युक्त फल होता है। एक आम में लगभग 46 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका अधिक सेवन भी हानिकारक होता है। वैसे कच्चे आम का सेवन कुछ मात्रा में मधुमेह रोगी कर सकते हैं.

चेरी मधुमेह रोगी क्यों न खाएं 

fruits for diabetics to avoid

चेरी में अधिक शुगर होता है इसलिए इसका इस्तेमाल आइसक्रीम आदि बनाने में किया जाता है। एक चेरी में लगभग 8 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका सेवन निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। ये भी पढे़ेंः 5 विटामिन जो डायबिटीज को मैनेज करने में होते हैं मददगार।

केला

केले में भी शुगर अधिक होता है. इसके एक में लगभग 14 ग्राम शुगर होता है और साथ ही 105 कैलोरी होती है. कैलोरी और शुगर ज्यादा होने की वजह से यह मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक होता है. डॉक्टर भी डायबिटीज रोगियों को केला नहीं खाना चाहिए की सलाह देते हैं.

अंगूर

अंगूर भी अधिक शुगर युक्त फलों में आता है। एक अंगूर में 0.4 ग्राम शुगर होती है यानि की 100 ग्राम में लगभग 16 ग्राम शुगर होती है इसलिए इसका सेवन भी एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए।

उपरोक्त सभी फलों को डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए. fruits for diabetics to avoid. इन फलों में कार्ब, शुगर की मात्रा ज्यादा होने के साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं. ये भी पढ़ेंः डायबिटीज से जुड़ी पांच गलत बातें जिसे लोग सच मानते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on