Advertisement

Natural Remedies for Diabetes: 3 आयुर्वेदिक नुस्खे जो ब्लड शुगर लेवल को करते हैं नैचुरली कम, जानें इनके सेवन का तरीका

3 नैचुरल चीज़ें जो ब्लड शुगर लेवल को करती हैं कंट्रोल।

ब्लड शुगर लेवल को सही रखने के लिए विभिन्न तरीके से ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं। लेकिन, इसके अलावा बहुत-सी नैचुरल और घरेलू चीज़ें भी हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को सही रखने पर मदद करते हैं। सहजन की पत्तियां और दालचीनी जैसी साधारण चीज़ें ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में सहायता करता है। जानें इनके इस्तेमाल और सेवन का तरीका।

Natural Remedies for Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 diabetes) शरीर में इंसुलिन (Insulin) के उत्पादन और इस्तेमाल की क्षमता को प्रभावित करता है। जिससे, शरीर को ब्लड शुगर लेवल को नियमित रखने के लिए डॉक्टरी मदद लेने की ज़रूरत पड़ती है। जैसा कि ब्लड शुगर लेवल को सही रखने के लिए विभिन्न तरीके से ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं। लेकिन, इसके अलावा बहुत-सी नैचुरल और घरेलू चीज़ें भी हैं (Natural Remedies for Diabetes) जो ब्लड शुगर लेवल को सही रखने पर मदद करते हैं।

ये नैचुरल चीज़ें हैं ब्लड शुगर लेवल का प्राकृतिक इलाज (Natural Remedies for Diabetes):

नीलबदरी:

आयुर्वेद में नीलबदरी या बिलबेरी (Bilberry) के पत्तों को डायबिटीज़ के इलाज के लिए मददगार बताया गया है। इसमें, एंथोसायनिडिव नामक तत्व होते हैं। जो, फैट मेटाबॉलिज़्म और ग्लूकोज़ के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। बिलबेरी में मौजूद एंटी-डायबिटिक तत्व ब्लड शुगर लेवल  (Natural Remedies for Diabetes) को कम करने वाले प्रभाव रखते हैं। इसीलिए, इसके सेवन से डायबिटिक्स को फायदा होता है।

किसी सिलबट्टे पर नीलबदरी के पत्तों को पीसें। रोज़ाना खाली पेट एक चम्मच नीलबदरी के पत्तों का रस पीएं।  (Natural Remedies for Diabetes)

Also Read

More News

Diabetes Diet Tips: डायबिटिक्स की रोटी में मिलाएं दालचीनी और ये 4 चीज़ें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड ग्लूकोज़

दालचीनी:

इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने और ब्लड शुगर ग्लूकोज़ लेवल को कम करने के लिए दालचीनी एक कारगर तरीका है। हर दिन आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर पानी में मिलाकर पीने से इंसुलिन सेंसेटिविटी बढ़ती है। इसके अलावा दालचीनी का सेवन करने से वेट लॉस भी होता और दिल की बीमारियों का खतरा भी घटता है।

Weight Loss Drink: पतले होना है तो पीएं दालचीनी का पानी, घर में आसानी से तैयार हो जाता है यह ड्रिंकज़ लेवल।

सहजन की पत्तियां:

हरे सहजन की पत्तियां (Drumstick Leaves) शक्ति का भंडार होती हैं। यह एक देसी सुपरफूड है। जिसकी मदद से डायबिटीज़ के मरीज़ों को भी फायदा होता है। सहजन की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल दोनों को नियमित करने में सहायता होती है।

सहजन की कुछ कोमल पत्तियों लेकर उन्हें साफ कर पीस लें। इसका रस निकाल लें और रोज़ सुबह इस जूस के 4-5 चम्मच पीएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on