• हिंदी

ड्राई फ्रूड्स, जिन्हें खाने से डायबिटीज रहता है कंट्रोल में

ड्राई फ्रूड्स, जिन्हें खाने से डायबिटीज रहता है कंट्रोल में
ड्राइ फ्रूट्स जो डायबिटीज को नेचुरली कम करते हैं। © Shutterstock.

एक अध्ययन के अनुसार, बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनता है, जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

Written by Anshumala |Published : May 16, 2019 10:39 AM IST

डायबिटीज होने पर खानपान का खास ध्यान देना जरूरी है। यदि आपको यह रोग है, तो कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से लाभ होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज तनाव, खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण होता है। डायबिटीज से शरीर के खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। डायबिटीज से राहत पाने के लिए हो सकता है आप सिर्फ दवाओं पर निर्भर हों, लेकिन इस बीमारी के लक्षणों को कम करने के लिए खानपान और शारीरिक व्यायाम भी जरूरी है। खानपान में आपको काफी सावधानी बरतनी होती है। मीठा, आलू, चावल आदि का सेवन कम करना होता है। कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, जो डायबिटीज के लक्षणों को बढ़ने नहीं देते हैं। इनके सेवन से भी डायबिटीज को प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं...

सुपरफूड्स जो शुगर लेवल कंट्रोल कर बचाते हैं डायबिटीज से

अखरोट

डायबिटीज जिन लोगों को भी है, उन्हें ड्राई फ्रूट्स में अखरोट जरूर खाना चाहिए। अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कैलोरी भी कम होती है। अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। शोध में कहा गया है कि करीब तीन चम्मच अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज के होने का खतरा 47 फीसदी तक कम हो सकता है।

Also Read

More News

इन 6 चीजों का करेंगे सेवन, तो कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

बादाम

बादाम खाने से ब्लड शुगर लेवल एकदम से नहीं बढ़ती, बल्कि इससे नियंत्रित होती है। एक अध्ययन के अनुसार, बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनता है, जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

काजू

काजू एक लो फैट मेवा है, जिसमें 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड होता है। जिसे मोने-अनसैचुरेटेड फैट के तौर पर भी जाना जाता है। काजू शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही हेल्दी हैं ये 8 ड्रिंक्स, आज से ही कर दें पीना शुरू