• हिंदी

चोट लगना, खून बहना या स्किन इंफेक्शन डायबिटीज में सही नहीं, यूं बरतें सावधानी

चोट लगना, खून बहना या स्किन इंफेक्शन डायबिटीज में सही नहीं, यूं बरतें सावधानी
ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण त्वचा के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। © Shutterstock.

डायबिटीज के मरीजों को किसी भी तरह के घाव को खुला छोड़ने से बचना चाहिए। इन घावों का समय रहते ही सही उपचार कराएं।

Written by Anshumala |Published : December 27, 2018 11:34 AM IST

डायबिटीज होने के कारण शरीर में कई अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को चोट लगने या शरीर से खून निकलने पर गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपने गौर किया होगा कि जब आपको छोटी सी चोट लगती है, तो शरीर से खून निकलता है और खून निकलना कुछ देर में बंद हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चोट लगने के तुरंत बाद ही ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जो लोग डायबिटीज से ग्रस्त होते हैं, उनमें ब्लड क्लॉटिंग में परेशानी आती है। ऐसे में चोट लगने पर उनके शरीर से खून निकलना तुरंत बंद नहीं होता है। इस कारण कई बार शरीर पर अधिक चोट लगने के कारण खून अधिक बह जाता है। चोट गंभीर हो, तो स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है। ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण त्वचा के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। जानें, जब आपको डायबिटीज हो और चोट लग जाए तो किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

त्वचा का रखें ख्याल

डायबिटीज से परेशान लोगों को सबसे अधिक खतरा त्वचा संक्रमण का होता है। मधुमेह अधिक बढ़ने से कीटाणु फैलने और फफूंदी लगने की आशंका बढ़ जाती है। दरअसल, शरीर में रक्त की कमी होने और शुगर का लेवल बढ़ने से प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे शरीर में कीटाणु अधिक मात्रा में फैलने लगते हैं। इस दौरान त्वचा का खास खयाल रखें।

Also Read

More News

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रहेगा कंट्रोल में, जब इस तरह खाएंगे ये 6 चीजें

बढ़ सकती है खुजली और घाव की समस्या

शरीर में फैलने वाले कीटाणुओं को कोशिकाएं रोकने में कामयाब नहीं हो पातीं और कीटाणुओं के फैलने के साथ ही जब शुगर लेवल बढ़ता है तो डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में त्वचा में रूखापन आना लगता है। इससे शुष्क त्वचा में खुजली होने से घाव पनपने लगते हैं। उंगलियों के बीच में, घुटनों के पीछे वाले हिस्से में और अंडरऑम्‍स में नमी के अधिक होने से मधुमेह रोगियों में त्वचा संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में आपको त्वचा को सूखा नहीं रखना चाहिए बल्कि इन जगहों पर खासतौर से मालिश करनी चाहिए।

[caption id="attachment_635649" align="alignnone" width="655"]skin-infections-and-injuries-during-diabetes 1 जो लोग डायबिटीज से ग्रस्त होते हैं, उनमें ब्लड क्लॉटिंग में परेशानी आती है। © Shutterstock.[/caption]

यूं रखें त्वचा का ख्याल

किसी भी तरह के घाव, फोड़े आदि से बचना चाहते हैं, तो नमीयुक्त साबुन का इस्तेमाल करें। प्रतिदिन गुनगुने पानी से नहाकर शरीर पर तेल की मालिश करें। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। खुजली नहीं होती है। जब भी त्वचा में शुष्कता दिखाई पड़े तो वहां खुजली करने से बचें। कोई अच्छे मॉइश्चराइजिंग क्रीम या लोशन लगाएं।

ऐसे करें संक्रमण से बचाव

घाव होने पर उसे खुला ना छोड़ें। इन घावों का समय रहते सही उपचार कराएं। ऐसा करके आप संक्रमण से बच सकते हैं। घाव गहरा हो या छोटा सा, गर्म पानी से उसे अच्छी तरह से साफ करें। इसके साथ ही जख्म बनने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। तेज जलने-कटने, सूजन आने, दर्द होने, पस निकलने या फिर खुजली आदि अधिक होने पर खुद से इलाज करने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं।

लिक्विड डाइट लें

डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को अपने भोजन में तरल पदार्थ अधिक शामिल करना चाहिए। इससे आप घाव से बचे रहेंगे। फाइबरयुक्त और रेशेदार चीजों का सेवन करें। दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पिएं।