• हिंदी

हेल्दी फूड डाइट प्लान के भी होते हैं साइड इफेक्ट, जानें कब और क्यों.?

हेल्दी फूड डाइट प्लान के भी होते हैं साइड इफेक्ट, जानें कब और क्यों.?
Healthy food can be tasty too. @Shutterstock

हेल्दी फूड डाइट लेना आप तब शुरू करते हैं जब कोई स्वास्थ्य समस्या होती है. लेकिन बहुत अधिक मात्रा में हेल्दी फूड खाने के साइड इफेक्ट्स (side effects Of Healthy Eating) भी होते हैं. अगर आप हेल्दी फूड के साइड इफेक्ट जानते रहते हैं, तो नुकसान से बच जाते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 27, 2019 5:34 PM IST

जब लोग स्वास्थ्य समस्यों से परेशान होते हैं, तो हेल्दी फूड डाइट (Healthy Food Diet) लेने लगते हैं. ऐसे में कुछ लोगों में हेल्दी फूड के साइड इफेक्ट (Healthy food diet side effects) देखने को मिलते हैं. स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ का सेवन जब हम जरूरत से ज्यादा करते हैं, तो वह नुकसान पहुंचाता है. हेल्दी फूड डाइट प्लान में खाद्य पदार्थ की मात्रा बहुत अहम होती है. इसके अलावा जब आप हेल्दी फूड डाइट के लिए फूड का चयन करते हैं तो खाने के समय पर भी विशेष ध्यान देना होता है. कई बार देखने को मिलता है कि हेल्दी फूड डाइट (side effects Of Healthy Eating) के साथ लोगों का वजन बढ़ने लगता है. मोटापा के शिकार लोग अगर हेल्दी फूड अगर अधिक मात्रा में लेते हैं तो हार्ट रोग और डायबिटीज जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं हेल्दी फूड डाइट कब और क्यों नुकसान पहुंचाती है.

कौन से हेल्दी फूड अधिक नहीं खाना चाहिए

side effects Of Healthy Eating tips for healthy eating

बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी फूड के बारे में जानकारी जरूरी होती है. कुछ खाद्य पादर्थ ऐसे होते हैं जिनकी अधिक मात्रा सेहत के लिए नुकसान पहुंचाने वाली होती है. आइए जानते हैं कौन-कौन से हेल्दी फूड नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं.

Also Read

More News

  1. ड्राई फ्रूट या नट्स
  2. फल
  3. हाई प्रोटीन फूड
  4. तरल पदार्थ और पानी
  5. अंडा, चिकन और मटन

जब आप हेल्दी फूड अधिक खाते हैं तो क्या होता है.?

What happens if you eat too much healthy food

जब आप इन हेल्दी फूड की अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.? इसकी जानकारी आपको जरूर रखनी चाहिए. क्योंकि जब आप हेल्दी फूड अधिक खाती हैं तो शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. आइए जानते हैं.

ड्राई फ्रूट या नट्स

जब आप हेल्दी फूड में ड्राई फ्रूट या नट्स का सेवन करते हैं. तब आपको उसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए. नट्स में फाइबर, प्रोटीन और फैट्स की मात्रा पायी जाती है. ड्राई फ्रूट्स जिन्हें खाएंगे तो वजन के साथ बाहर निकला पेट भी हो जाएगा कम.

जब आप अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट और नट्स का सेवन अधिक करते हैं तो शरीर में सोडियम और फैट्स की मात्रा बढ़ने लगती है. यह कई बार मोटापा, हार्ट रोग और डायबिटीज का कारण बनता है.

फल खाने का नुकसान

डेली डाइट में फलों का सेवन महत्वपूर्ण है. विटामिन, फाइबर और मिनरल्स के मुख्य स्रोत फल ही होते हैं. जब आप अधिक मात्रा में फल का सेवन करते हैं तो शरीर में नेचुरल शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. फलों में फ्रुक्टोस पाया जाता है जो शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है. अधिक सेब खाने के नुकसान और क्या होता है सेब खाने का सही समय ?

हाई प्रोटीन फूड डाइट के नुकसान

जब आप मसल्स बनाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं तो उससे होने वाले नुकसान पर भी नजर रखनी चाहिए. अधिक मात्रा में हाई प्रोटीन फूड डाइट लेने से पाचन तंत्र पर जोर बढ़ता है. लगातार हाई प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर असर पड़ता है. रात में सोने से पहले हाई प्रोटीन डाइट लेते समय इन बातों का रखें ध्यान.

तरल पदार्थ और पानी के नुकसान

कई बार लोग तरल पदार्थ और पानी बहुत अधिक मात्रा में लेने लगते हैं. जब आप तरल पदार्थ और पानी अधिक लेते हैं शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे में शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होता है. ज्यादा पानी पीना बन सकता है ओवरहाईड्रेशन का कारण, जानें इसके नुकसान.