• हिंदी

Diabetes and Exercise: डायबिटीज के मरीजों के लिए 4 बेहतरीन वर्कआउट

Diabetes and Exercise: डायबिटीज के मरीजों के लिए 4 बेहतरीन वर्कआउट
डायबिटीज के रोगियों को हर दिन कौन से 4 वर्कआउट करना फायदेमंद हो सकता है, जानें © Shutterstock

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institute of Health) के अनुसार, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना मधुमेह के लक्षणों (Symptoms of diabetes) को मैनेज करने के साथ ही इसकी जटिलताओं को भी कम करता है। जानें, डायबिटीज के रोगियों के लिए हर दिन कौन से 4 वर्कआउट करना फायदेमंद हो सकता है।

Written by Anshumala |Updated : April 19, 2020 3:13 PM IST

स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को एक्सरसाइज (Exercise benefits) करना जरूरी है। यह बात डायबिटीज के मरीजों पर भी लागू होती है। लगातार वर्कआउट करने से डायबिटीज (Workout for diabetic) के रोगी अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood sugar level) में रख सकते हैं। इससे आपके संपूर्ण सेहत पर पॉजिटिव असर होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बीमारी से पीड़ित 50 प्रतिशत से भी कम लोग किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधियां (Physical Activity) नहीं करते हैं। अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उनकी हेल्थ कंडीशन के लिए जिस तरह प्रॉपर डायट और समय पर दवाओं का सेवन जरूरी है, उतना ही महत्वपूर्ण है हर दिन वर्कआउट (Workout for diabetic in hindi) करना।

Diabetes Exercise : डायबिटीज के मरीज करेंगे ये खास एक्सरसाइज तो कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institute of Health) के अनुसार, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना मधुमेह के लक्षणों (Symptoms of diabetes) को मैनेज करने के साथ ही इसकी जटिलताओं को भी कम करता है। एक व्यक्ति को फिट रहने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। जानें, डायबिटीज के रोगियों को हर दिन कौन से 4 वर्कआउट करना फायदेमंद हो सकता है।

Also Read

More News

1 फिजिकली एक्टिव रहने के लिए करें डांस

इन दिनों लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) के कारण घर में बंद हैं। तो क्यों ना इस खाली समय में अपनी सेहत के प्रति ध्यान दिया जाए। डायबिटीज के मरीज के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव (Workout for diabetic in hindi) रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप 15 मिनट डांस करें। सप्ताह में पांच बार 30 मिनट या 1 घंटे नृत्य (Dance) करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। अपना कोई पसंदीदा गाना चलाकर डांस करें। इससे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर (Blood sugar level) को कम किया जा सकता है। डांस करने से मूड बेहतर होता है, साथ ही कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए 5 वर्कआउट टिप्स

2 गार्डनिंग से रक्त प्रवाह होता है बेहतर

वर्काआउट के लिए गार्डनिंग (Gardening) करना भी एक अच्छा आइडिया है। गार्डनिंग एक एरोबिक एक्टिविटी और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी है। हाई ब्लड ग्लूकोज लगातार बने रहने से आर्टरीज को नुकसान पहुंचता है, जिससे शरीर में रक्त प्रवाह में बाधा आती है। इस स्थिति में गार्डनिंग करने से शरीर में रक्त का प्रवाह सही बना रहता है।

3 योग दिलाए कई समस्याओं से छुटकारा

योग के जरिए आप एक साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। योग (Yoga benefits) तनाव, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। साथ ही आपकी हड्डियों को लचीला और मजबूत भी बनाता है। यह नींद और मांसपेशियों की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। डायबिटीज के रोगियों (Yoga for Diabetic) को नियमित आधे से एक घंटे योगाभ्यास करना चाहिए।

डायबिटीज में एंटी-ग्रेविटी एक्सरसाइज ब्लड शुगर कंट्रोल का बेहतर तरीका, जानें अन्य फायदे

4 वॉकिंग से मेंटेन करें ब्लड शुगर लेवल

वॉकिंग (Walking) फिट रहने के लिए एक आसान और बढ़िया व्यायाम (Workout for diabetic in hindi) है। आप घर में भी पैदल चल सकते हैं। वॉकिंग से बहुत ज्यादा थकान भी नहीं होती है। एक शोध के अनुसार, चलने से टाइप 2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) से पीड़ित लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर (Blood sugar level) के साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

रोजाना एक्सरसाइज में डायबिटीज के मरीज को ध्यान रखनी चाहिए ये 5 बातें

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करते वक्त रखना चाहिए इन 10 बातों का ध्यान