• हिंदी

Diabetes Mellitus: डायबिटीज में ब्लड शुगर कम करता है यह हर्बल फूड, जानें सेवन करने का तरीका

Diabetes Mellitus: डायबिटीज में ब्लड शुगर कम करता है यह हर्बल फूड, जानें सेवन करने का तरीका
Diabetes Mellitus herbal food reduces blood sugar in diabetes how to eat

डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर कम करने वाले हर्बल फूड का विशेष महत्व है. अगर आप अपनी डेली डाइ में इस हर्बल फूड को शामिल करते हैं डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control) करना आसान होता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : February 20, 2020 2:11 PM IST

Diabetes Mellitus: किसी भी इंसान को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो सकती है. मधुमेह या डायबिटीज में डाइट का विशेष महत्व होता है. अगर आप डायबिटीज डाइट में हर्बल फूड शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control) करना आसान होता है. डायबिटीज रोगियों के लिए कई हर्बल फूड फायदेमंद होते हैं. हम यहां पर ऐसे हर्बल फूड की बात कर रहे हैं जो ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल करता है. हम बात कर रहे हैं हल्दी हर्बल फूड की जो डायबिटीज (Herbal Foods for Diabetes) से बचाता भी है. अगर आप हल्दी का सेवन इन नियमों के तहत करते हैं तो डायबिटीज का खतरा भी कम होता है.

डायबिटीज में हल्दी का सेवन कैसे करें

किसी भी डायबिटीज रोगी को हल्दी के सेवन की सही जानकारी होनी चाहिए. अगर आप हल्दी का सही सेवन करते हैं तो डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करना आसान होता है. डायबिटीज मेलिटस क्या है ?

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको हल्दी अपने खाने में मिलाकर तो खाना ही चाहिए. इसके अलावा आप हल्दी पानी का सेवन भी कर सकते हैं. खाने में हल्दी का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे ज्यादा गर्म न किया जाए.

Also Read

More News

मधुमेह में हल्दी के फायदे

  1. कई शोध में यह बात सामने आई है कि हल्दी में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का गुण होता है. हल्दी एक हर्बल खाद्य पदार्थ है इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.
  2. मोटापा और डायबिटीज रोगियों में कैंसर का खतरा भी होता है. कई शोध इस विषय पर भी है कि हल्दी का सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.
  3. हल्दी एक प्राकृतिक औषधि भी है यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. हल्दी में सूजन कम करने वाले गुण भी पाए जाते हैं.
  4. नियमित तौर हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज रोगियों के इंसुलिन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इंसुलिन पर जब सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डेली डाइट चार्ट.

मधुमेह या डायबिटीज से बचने के 10 तरीके.

डायबिटीज के मरीज को देसी घी खाना चाहिए या नहीं ?