Sign In
  • हिंदी

Yoga for Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले योगासन, आप भी करें मधुमेह से रहेंगे दूर

Yoga for diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले योग | TheHealthSite Hindi

डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ योगासन (Best yoga for diabetes) बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर नियमति तौर पर डायबिटीज रोगी योग के इन आसनों को करेंगे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आसानी होती है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 12, 2021 5:47 PM IST

Yoga for diabetes: डायबिटीज या मधुमेह की बीमारी ऐसी बीमारी है जिसका पूरी तरह से इलाज नही हो सकता है. एक बार किसी को टाइप 2 डायबिटीज हो गयी तो जीवनभर दवा और परहेज के सहारे गुजारना होता है. डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल के अधिक होने को कहा जाता है. डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन की संवेदशीलता खत्म हो जाती है. डायबिटीज रोगियों की सबसे बड़ी समस्या होती है ब्लड शुगर कंट्रोल करना. डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ योगासन (Best yoga for diabetes) बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर नियमति तौर पर डायबिटीज रोगी योग के इन आसनों को करेंगे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आसानी होती है.

बालासन

योग का बालासन योगासन बहुत आसान होता है. बालासन योग को आप कहीं भी कभी भी कर सकते हैं. डायबिटीज रोगी अगर नियमित तौर प बालासन योग करते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. बालासन योग करने से कमर और कंधे के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. पाचन तंत्र की समस्या को ठीक करने में भी बालासन योग मददगार होता है. योग की शुरुआत करने वाली महिलाओं के लिए 5 आसान योगासन.

child pose yoga for diabetes

Also Read

More News

बालासन योग करने का तरीका भी बहुत सरल है. इसके लिए आपको जमीन में योग मैट में एड़ियों के बल बैठना होता है. इसके बाद हाथ को ऊपर उठाते हुए और सांस छोड़ते हुए अपने सिर को जमीन पर लगाना होता है. इस अवस्था में कम से कम 2 मिनट रूकने के बाद आप वापस सीधा बैठ जाते हैं.

सेतुबंधासन योग 

नियमित तौर पर सेतुबंधासन योग करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. सेतुबंधासन योग डायबिटीज रोगियों के शरीर को लचीला बनाए रखता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तब भी सेतुबंधासन योग कर सकते हैं. सेतुबंधासन योग करने का तरीका यहां देखें.

सर्वांगासन

हेल्दी शरीर रखने के लिए आपको सर्वांगासन रोजाना करना चाहिए. योग का यह आसान शरीर के पैर, कंधे और कमर को मजबूत बनाता है. कमर दर्द से भी सर्वांगासन छुटकारा दिलाता है.

डायबिटीज रोगियों को रोजाना सर्वांगासन करना चाहिए. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है. ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करने में मददगार है यह योगासन. सर्वांगासन योग करने का तरीका यहां देखें.

हलासन

जो लोग कभी भी योग नहीं करते हैं उनके लिए भी हलासन योग बहुत सरल है. डायबिटीज या मधुमेह रोगियों के लिए हलासन योग सबसे अच्छा माना जाता है. यह पेट और आंत को मजूबत बनाने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददागार होता है. योग करने का सही समय कब होता है.?

प्राणायाम

योगासन के बाद डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए प्राणायाम सबसे अच्छा माना जाता है. यह शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाता है. प्राणायाम करने से स्ट्रेस लेवल कम होता है. इसके अलावा नियमिति तौर पर प्राणायाम करने वाले लोगों में ब्लड शुगर नियमित रहता है.

इन सभी योगासनों के अलावा आप डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए चक्रासन, धनुरासन, पश्चिमोतासन योग कर सकते हैं. भ्रमण प्राणायाम करने का तरीका यहां जान सकते हैं. 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on