• हिंदी

चेहरे से हट नहीं रहे काले निशान? ऑलिव ऑयल में मिलाएं घर में रखी ये 3 चीजें और मिटाएं काले निशान के साथ ब्लैकहैड्स

चेहरे से हट नहीं रहे काले निशान? ऑलिव ऑयल में मिलाएं घर में रखी ये 3 चीजें और मिटाएं काले निशान के साथ ब्लैकहैड्स
चेहरे से हट नहीं रहे काले निशान? ऑलिव ऑयल में मिलाएं घर में रखी ये 3 चीजें और मिटाएं काले निशान के साथ ब्लैकहैड्स

Black scars remove tips in hindi : क्या आप जानते हैं कि जब जैतून के तेल को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर लगाया जाता है, तो यह तेल प्राकृतिक रूप से आपकी स्‍किन के लिए एक चमत्कारी औषघि बन जाता है।

Written by Jitendra Gupta |Published : June 15, 2021 10:11 AM IST

Black scars remove tips in hindi : आपने कई बार पहले भी ऑलिव ऑयल यानी की जैतून के तेल के फायदों के बारे में पढ़ा होगा। जैतून का तेल अपने आप में कई फायदों को समेटे हुए है। ये तेल स्किन को हाइड्रेट करता है और हमारी स्‍किन के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। आप चाहें तो से चेहरे पर इसे यूं ही लगा सकते हैं या फिर इसे अन्‍य सामग्रियों के साथ मिक्‍स कर हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्‍किन पा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब जैतून के तेल को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर लगाया जाता है, तो यह तेल प्राकृतिक रूप से आपकी स्‍किन के लिए एक चमत्कारी औषघि बन जाता है। अगर आप नहीं जानते कि किस चीज में मिलाकर जैतून का तेल लगाना चाहिए तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इस तेल को जादुई तेल बना सकते हैं।

त्‍वचा पर जैतून के तेल लगाने के फायदे

जैतून के तेल में फैटी एसिड होता है, जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा में कसाव पैदा करने का काम करता है। इतना ही नहीं जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को फ्री रैडिकल्‍स सेल्स से बचाने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं साथ ही यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं को दूर करने का एक रामबाण उपाय है।

इन तीन चीजों के साथ जैतून का तेल बन जाता है 'चमत्कारी' तेल

ऑलिव ऑयल में नींबू का रस

अगर आपके फेस पर काले निशान हैं तो उन्हें मिटाने के लिए आप 1 चम्मच जैतून के तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को 5 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर अपनी उंगलियों की मदद से चेहरे की 3-4 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज के बाद तेल को 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। बेहतर नतीजे पाने के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में 2-4 बार जरूर लगाएं।

ऑलिव ऑयल में शहद

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए 1 चम्मच जैतून के तेल में थोड़ा शहद और 1 अंडे की जर्दी मिला लें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। जैतून का तेल का ये मिश्रण ढीली त्‍वचा में कसाव लाएगा, प्राकृतिक चमक प्रदान करेगा और स्‍किन की कोशिकाओं को पोषण देगा, जिससे चेहरा जवां दिखाई देगा।

ऑलिव ऑयल में हल्दी

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए 1 बड़ा चम्मच जैतून के तेल लें में ½ चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच दही मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह से तैयार कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीबन 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ये कॉम्बिनेशन न सिर्फ त्वचा की खराब कंडीशन को ठीक करेगा बल्कि स्‍किन को भी हल्का बनाएगा।