• हिंदी

Swimming Ease Depression : स्विमिंग करके पाएं डिप्रेशन से राहत

Swimming Ease Depression : स्विमिंग करके पाएं डिप्रेशन से राहत
Swimming also helps maintain a healthy weight, healthy heart and lungs. © Shutterstock

स्विमिंग एक प्रभावी व्यायाम है जो आसानी से डिप्रेशन से निपटने में मदद करता (Swimming Ease depression) है। ठंडे पानी में तैरने से मन को आराम मिलता है और दिमाग में रक्त का संचार बेहतर होता है। जानते हैं, स्विमिंग डिप्रेशन से छुटकारा पाने में कैसे मदद करती है। 

Written by Anshumala |Updated : August 15, 2019 3:28 PM IST

डिप्रेशन यानी अवसाद से निपटना सबसे मुश्किल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इससे निकलने में लोगों को काफी समय लग सकता है। डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति को बहुत से मानसिक कष्ट से गुजरना पड़ता है। डिप्रेशन में होने पर व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा होता है, यह कोई भी स्पष्ट रूप से समझ नहीं सकता। डिप्रेशन के इलाज के लिए अक्सर लोग थेरेपिस्ट के पास जाते हैं और एंटीडिप्रेसेंट्स का सेवन करते हैं। हालांकि, हर उपचार में बहुत समय लगता है। स्विमिंग एक प्रभावी व्यायाम है जो आसानी से डिप्रेशन से निपटने में मदद करता (Swimming Ease depression)है। ठंडे पानी में तैरने से मन को आराम मिलता है और दिमाग में रक्त का संचार बेहतर होता है। जानते हैं, स्विमिंग डिप्रेशन से छुटकारा (Swimming Ease depression) पाने में कैसे मदद करती है।

स्विमिंग करके पाएं डिप्रेशन से राहत

दिमाग करे सक्रिय होता है

ठंडा पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करता है और आपके दिमाग सतर्क बनाता है। यह मस्तिष्क के लिए एक चिकित्सा की तरह है। स्विमिंग मस्तिष्क और दिमाग को जागरूक बनाता है। यह बीटा-एंडोर्फिन को अधिक सक्रिय बनाता है जिससे मस्तिष्क काम करना शुरू कर देता है।

एंग्जायटी करे कम

स्विमिंग मस्तिष्क को सक्रिय करने और अवसाद से लड़ने में मदद करती है। स्विमिंग शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है। कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है जो शरीर के डिप्रेशन में होने पर बढ़ जाता है। स्विमिंग करने से शरीर को मूवमेंट में लाने में मदद मिलती है और मस्तिष्क के साथ सभी अंगों में रक्त की आपूर्ति होती है, जिससे डिप्रेशन की भावना कम हो जाती है। एक घंटे के लिए स्विमिंग करने के बाद आप काफी आरामदायक महसूस करेंगे।

Also Read

More News

तनाव कंट्रोल करने में करे मदद

ठंडे पानी में तैरने से शरीर के हार्मोन को सक्रिय करने में मदद मिलती है। यह आपके रक्तचाप को बढ़ाता है और शारीरिक मजबूती को बढ़ाता है। जिससे आपके शरीर से तनाव और पसीना निकल जाता है। इसलिए ठंडे पानी में कम से कम एक घंटे के लिए स्विमिंग करें।

डिप्रेशन बन सकता है इन 6 गंभीर बीमारियों का कारण, तुरंत करवाएं इलाज