• हिंदी

पटना में जलजमाव के खिलाफ प्रदर्शन, अब डेंगू ने पसारे पांव

पटना में जलजमाव के खिलाफ प्रदर्शन, अब डेंगू ने पसारे पांव
First-ever case of sexually-transmitted dengue virus reported in Spain. © Shutterstock

पटना के जलजमाव वाले क्षेत्रों (water logging in Patna) के अलावा यहां डेंगू (Dengue in patna) ने भी पांव पसारने प्रारंभ कर दिए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में अब तक 1,500 से ज्यादा डेंगू के मरीजों की पहचान की गई है।

Written by IANS |Published : October 15, 2019 8:09 AM IST

बिहार की राजधानी पटना (patna news) में अभी भी कई क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच लोग सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे हैं। इसी कड़ी में रविवार को जलजमाव पीड़ितों ने उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के निजी आवास का घेराव किया और जमकर प्रदर्शन किया। इस बीच जलजमाव वाले क्षेत्रों (water logging in Patna) के अलावा पटना में डेंगू (Dengue in patna) ने भी पांव पसारने प्रारंभ कर दिए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में अब तक 1,500 से ज्यादा डेंगू के मरीजों की पहचान की गई है।

फूटने लगा है लोगों का गुस्सा

पटना में जलजमाव वाले क्षेत्रों (water logging in Patna) के लोगों का गुस्सा अब फूटने लगा है। राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के राजेंद्र नगर स्थित पुश्तैनी मकान के सामने रविवार को मुहल्ले के लोगों ने जमकर हंगामा किया और सरकार के विरोध में नारेबाजी की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री अपने घर में बंद रहे। लोगों का आरोप है कि जब राजेंद्र नगर डूब रहा था तब उपमुख्यमंत्री खुद निकल गए और जनता को उनके हाल पर छोड़ दिया। ये लोग सरकार की बदइंतजामी से भी नाराज नजर आए।

दिल्ली में डेंगू के मामले 2019 में घटकर आधे हो गए : केजरीवाल

Also Read

More News

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में जलजमाव के बाद उपमुख्यमंत्री भी इसी घर में तीन दिनों तक फंसे रहे थे, बाद में एनडीआरएफ की टीम ने उन्हें और उनके परिवार को बचाया था। इसके अलावा जल निकासी आपदा पीड़ित मंच के लोगों ने पटना नगर निगम के बंकीपुर अंचल का भी घेराव किया। इससे पहले पांच अक्टूबर को दानापुर के लोगों ने मुहल्ले से पानी की निकासी न होने को लेकर गोला रोड टी पॉइंट के पास सड़क पर जमकर हंगामा किया था।

पटना में पांव पसारता डेंगू

इस बीच पटना (patna news) सहित राज्य के कई इलाकों में डेंगू पांव पसारता जा रहा है। लोगों का आरोप है कि डेंगू प्रभावित इलाकों में पर्याप्त फागिंग नहीं हो रही है तथा जलजमाव वाले क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव नहीं हो रहा है। बिहार स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि डेंगू के मरीजोंकी संख्या रविवार तक 1579 हो गई है, जिसमें पटना में सर्वाधिक 1135 डेंगू के मरीज पाए गए हैं, जबकि भागलपुर में 112 डेंगू के मरीज पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि डेंगू से डरने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी बुखार डेंगू नहीं है। उन्होंने दावा किया कि सरकार लगातार डेंगू से निपटने के लिए काम कर रही है। विभाग के एक अन्य अधिकारी के अनुसार, पटना में स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों को इलाज मुहैया कराया जा रहा है। इन शिविरों में 26 हजार से ज्यादा मरीजों का अब तक इलाज हो चुका है। पटना में 26 शिविरों का संचालन किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सितंबर के अंतिम दिनों में अत्यधिक बारिश होने के बाद राजधानी के कई क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बन गई थी। इसमें राजेंद्र नगर और कंकड़बाग के लोग एक सप्ताह से ज्यादा दिनों में जलजमाव के कारण घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे।