• हिंदी

Dengue : लखनऊ में 2 महीने में डेंगू के 125 मामले सामने आए

Dengue : लखनऊ में 2 महीने में डेंगू के 125 मामले सामने आए
लखनऊ में 2 महीने में डेंगू के 125 मामले सामने आए। © Shutterstock

लखनऊ में दो महीने में डेंगू (dengue in lucknow) के 125 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 13 और मरीजों के परीक्षण सकारात्मक हैं। जिन पीड़ितों के परिणाम सकारात्मक आए हैं, उनमें छह महिलाएं शामिल हैं और इनमें से एक महिला की उम्र 82 साल है।

Written by IANS |Published : September 21, 2019 11:09 AM IST

लखनऊ में दो महीने में डेंगू (dengue in lucknow) के 125 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 13 और मरीजों के परीक्षण सकारात्मक हैं। जिन पीड़ितों के परिणाम सकारात्मक आए हैं उनमें छह महिलाएं शामिल हैं और इनमें से एक महिला की उम्र 82 साल है।

बाकी के सात पुरूष मरीजों में दो नाबालिग हैं, जिनकी उम्र क्रमश: 11 और 15 साल है।

ये मामले विभिन्न इलाकों से सामने आए हैं उनमें गोमती नगर, रूचि खंड, हजरतगंज, तिकरोही, बाजारखाला, सालेह नगर, निल्माथा, इंदिरा नगर, शारदा नगर और राजाजीपुरम शामिल हैं।

Also Read

More News

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राज्य की राजधानी में अकेले डेंगू बुखार (dengue in lucknow) ने 173 लोगों को प्रभावित किया है, जिनमें से सबसे अधिक मामले अगस्त और सितंबर में दर्ज किए गए हैं।

तेलंगाना के अस्पतालों में डेंगू मरीजों की भारी भीड़

अधिकारियों ने कहा कि मच्छरों के प्रजनन के आधार पर देखा जाए तो अब तक इनमें से 70 प्रतिशत डेजर्ट कूलर में जमे हुए पानी में पाए गए। ऐसे में लोगों को सप्ताह में एकबार कूलर्स की सफाई करनी चाहिए या इसमें मौजूद पानी में मिट्टी का तेल डाल दें ताकि मौजूद लार्वा पनपने न पाए।

बलरामपुर अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा, "कई ऐसे भी मामले हैं जो दर्ज नहीं है, क्योंकि लोग वायरल फीवर के लक्षणों को भूल जाते हैं जो कि इस मौसम में बेहद आम है।"