• हिंदी

दिल्ली में डेंगू के मामले 2019 में घटकर आधे हो गए : केजरीवाल

दिल्ली में डेंगू के मामले 2019 में घटकर आधे हो गए : केजरीवाल
The global incidence of dengue has grown dramatically in recent decades, according to the World Health Organization (WHO).

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार की डेंगू के खिलाफ मुहिम के परिणामस्वरूप डेंगू के मामलों को संख्या में कमी आई है और यह संख्या इस साल अब तक 467 रही है, जो बीते साल 830 थी।

Written by IANS |Published : October 15, 2019 7:48 AM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार की डेंगू के खिलाफ मुहिम के परिणामस्वरूप डेंगू के मामलों को संख्या में कमी आई है और यह संख्या इस साल अब तक 467 रही है, जो बीते साल 830 थी। केजरीवाल ने कहा कि डेंगू के खिलाफ चल रहा अभियान '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' शानदार परिणाम दे रहा है।

केजरीवाल ने कहा,"सोमवार को जारी आंकड़े से पता चलता है कि दिल्ली में अब तक डेंगू के 467 मामले आए हैं, जबकि बीते साल (2018) में अब तक 830 मामले सामने आए थे।"

उन्होंने कहा कि 12 अक्टूबर तक जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी में अब तक इस साल डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है, जबकि बीते साल चार मौतें हुई थीं।

Also Read

More News

डेंगू और चिकनगुनिया में कैसे अंतर करें, जानें पहचान के लक्षण

उन्होंने कहा, "आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में 2015 के बाद से डेंगू के मामले में लगातार गिरावट आई है। 2015 में बीमारी के प्रकोप से 60 जानें गई थी, लेकिन इस साल दिल्ली ने उम्मीदों से परे जाकर डेंगू पर नियंत्रण किया है और यहां तक कि अंतिम संख्या काफी कम रहने की उम्मीद है।"

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक सितंबर को डेंगू के रोकथाम को लेकर जागरूकता अभियान '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' शुरू किया था। इसमें नियत समय पर डेंगू से मुक्ति के लिए किए जाने वाले उपाय किए जाते हैं।