Sign In
  • हिंदी

Tips to Reduce Cough in Night - रात में खांसी आने पर आराम पाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

रात में खांसी आने पर आराम पाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स। Getty Images

Tips to Reduce Cough in Night - अगर आपको भी रात में पड़ने वाले खांसी के दौरे से परेशीनी होती है, तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं। जानें, आप किन टिप्स (Cough Home Remedies) को अपनाकर रात में होने वाली खांसी की समस्या से बच सकते हैं।

Written by Editorial Team |Updated : February 1, 2021 2:09 PM IST

मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। कड़ाके की सर्दी से लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा है। ठंड के मौसम में खांसी, सर्दी-जुकाम, गले में खराश से सबसे ज्यादा लोग परेशान रहते हैं। सर्दी की ठंडी हवाओं के कारण ये समस्याएं जल्दी दूर भी नहीं होती हैं। ऐसे में घर से बाहर निकलने में जरा सी भी लापरवाही आपको और भी अधिक बीमार कर सकती है। कुछ लोगों की खांसी-जुकाम, गले में खराश जल्दी ठीक नहीं होती (Tips to reduce cough in night) है।

कफ वाली खांसी सर्दी के मौसम में अधिक होती है और उचित इलाज से ही इसे आफ जल्दी ठीक कर सकते हैं। खांस-खांस कर सीन में दर्द, जलन रहने लगता है। आपको भी खांसी (Cough) की समस्या है और ठीक होने का नाम नहीं ले रही है, तो फिर आप कुछ होम रेमेडीज या घरेलू नुस्खे (Home remedies for Cough) को कुछ दिनों के लिए आजमा कर जरूर देखें।

बच्चों को खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने वाले असरदार घरेलू नुस्खे, ट्राई करके देखें

Also Read

More News

हर किसी को कभी न कभी खांसी की समस्या से दो चार होना ही पड़ता है। और जब मौसम बेहद ठंडा हो, तो ये समस्याएं बेहद कॉमन हो जाती हैं। सर्दी के मौसम में खांसी की समस्या दिन से कई गुना ज्यादा रात में परेशान करती है। इसकी वजन से नींद नहीं आ पाती, थकान, चिड़चिड़ापन और अगले दिन की सुस्ती जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। अगर आपको भी रात में पड़ने वाले खांसी के दौरे से परेशीनी होती है, तो इसका सामना करने के लिए आप इन टिप्स (Tips to reduce cough in night) को अपना सकते हैं।

 1) सिर को बाकी शरीर से ऊपर रखें 

जब आप सोने के लिए लेटें तो सिर को तकिये की मदद से शरीर के दूसरे भाग से ऊपर (Tips to reduce cough in night) रखें। इससे खांसी में आराम इसलिए मिलता है क्योंकि खांसी आपके गले और श्वास नलियों में इरिटैंट्स यानि उसमें तकलीफ होने से ही होती है। अगर आपका सिर शरीर के लेवल से ऊपर होगा तो आपके गले में पानी जमा नहीं होगा। इससे आपकी खांसी कम हो सकती है। (इसे भी पढ़ें, ऐलो वेरा के उपचार से सर्दी-खांसी से राहत पायें)

 2) पीठ के बल न सोएं

पीठ के बल सोने से ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिससे फेफड़ों पर असर पड़ता है, आपको इस वजह से गहरी सांस लेनी पड़ती है और खांसी होने की संभावना बढ़ जाती है। पेट के बल लेटने से आपको खांसी से राहत तो मिल जाएगी लेकिन फिर दूसरे अंगों पर दबाव पड़ेगा। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप करवट लेकर सोएं।

3) सोने से पहले सिर्फ नाक से लें सांस

जब नाक बंद होती है तो आप मुंह से सांस लेने लगते हैं। मुंह से सांस लेना हाइपरवेंटिलेशन का संकेत है, जिससे खांसी हो जाती है। इसलिए सोने से पहले बंद नाक का इलाज करें। इसके लिए आप एक जगह बैठ जाएं। फिर अपना मुंह बंद कर लें, नाक दबा लें और सांस रोकें। जब तक हो सके सांस रोकें और 20 से 30 कदम चलें। उसके बाद नाक छोड़ दें, और उससे आराम से सांस छोड़ें और अंदर लें। इस एक्सरसाइज़ को तब तक करें जब तक कि आप नाक से ठीक से सांस लेना शुरू न कर दें। (इसे भी पढ़ें, दादी माँ के नुस्ख़े #1: छाती में कफ बैठ जाने पर क्या करना चाहिए?)

4) खाने के 2 घंटे बाद सोएं

कई बार ऐसा होता है कि रात में पेट के एसिड्स फूड पाइप और गले तक वापस आने लगते हैं और उस वजह से खांसी (Home remedies to reduce cough in night) होती है। गले में गतिरोध पैदा होने से ही ऐसा होता है। ये सब खाना खाने के फौरन बाद सोने से होता है। इसे एसिड रिफ्लक्स कहते हैं। इसलिए खाना खाने के तकरीबन दो घंटे बाद सोएं, तुरंत न सोएं।

Dry Cough : सूखी खांसी से हैं परेशान, तो जल्दी छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

5) बेड शीट और तकिये को रखें साफ

अपने बेडरूम में धूल न जमने दें। धूल या फिर घर के पालतू जानवर के फर के कारण भी रात को खांसी का दौरा पड़ सकता है। सांस लेने के दौरान ये श्वास नली में फंस जाते हैं जिससे कि खांसी शुरू हो जाती है। इसलिए अपना रूम, खासतौर पर अपनी बेडशीट और तकिये को साफ रखें।

6) बेडरूम में लगाएं ह्यूमिडफायर

रात को गला सूख जाने पर खांसी का दौरा पड़ सकता है। ऐसा तब होता है जब कमरे  में आपके सांस लेने लायक हवा न हो। इससे बचने के लिए आप ह्यूमिडफायर लगा सकते हैं। ह्यूमिडफायर से से आपके कमरे में नमी बनी रहेगी और आपको सांस लेने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। इससे आपको रात में खांसी से आराम मिलेगा।

7) बेड के पास रखें पानी का ग्लास

रात को सोने से पहले अपने बेड के पास पानी का ग्लास या पानी की बोतल ज़रूर रखें। जब भी आपको खांसने की इच्छा हो या खांसी आनी शुरू हो तो एक घूंट पानी पी लें। सोने से पहले शुगर वाली ड्रिंक्स या कैफीनयुक्त ड्रिंक भी न पियें, ये आपकी समस्या को बढ़ा सकती हैं।

8) अगर दूध से एलर्जी है, तो रात में न पिएं दूध

दूध, उसके उत्पाद और मकस पैदा करने वाली कुछ और खाने-पीने की चीज़ें अगर रात को ली जाएं, तो खांसी होने की संभावना रहती है। ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जिन्हें इन उत्पादों से एलर्जी होती है। अगर आपको एलर्जी नहीं है तो रात को गर्म दूध पी सकते हैं। (इसे भी पढ़ें. अच्छी नींद आने में गरम दूध कैसे मदद करता है)

9)  जब नींद आए तभी सोने जाएं

अगर लेटने से आपको खांसी ज्यादा आ रही हो, और नींद नहीं आ रही हो तो सिर्फ तभी लेटें जब आपको नींद आनी शुरू हो जाए। इससे आपकी खांसीऔर ज्यादा नहीं बढ़ेगी। कई बार लेटे रहने से खांसी बढ़ जाती है।

जानिये रात में सोते समय क्यों बढ़ जाती है खांसी

10) दिन में न सोएं

दिन में सोने से रात को नींद आना मुश्किल होता है। इसलिए दिन में न सोएं, खासतौर पर तब जब आपको सर्दी-खांसी हो।सर्दी, वायरल फ्लू और दूसरे वायरल इंफेक्शन में खांसी हो जाती है, जो कि रात को बढ़ जाती है। कई बार ये किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है। कई बार दिल के ठीक प्रकार से काम न करने की स्थिति में भी रात को खांसी का दौरा उठ सकता है। फेफड़ों के इनफेक्शन में भी खांसी होती है। ये सभी गंभीर स्थिति हैं जिसके लिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अगर आपकी खांसी आपको गंभीर नहीं लग रही तब भी आप इसे अनदेखा न करें। अगर आपको गीली खांसी है तो फेफड़ों और छाती को साफ करने वाली दवाएं जैसे बेनाड्रिल सीआर लें और सूखी खांसी होने पर बेनाड्रिल डीआर लें। इससे आपको आराम मिलेगा और आप सो पाएंगे।

Nighttime Cough: रात में सोने से पहले आती है बार-बार खांसी ?, हो सकते हैं ये 3 कारण

रात में होने वाली खांसी को दूर करने के अन्य घरेलू उपाय

सोने से पहले स्टीम लें (Home remedies for cough) 

नेजल पैसेज के रूखे होने से खांसी की स्थिति और भी बुरी हो सकती है, इसलिए रात को स्टीम लेकर सोएं इससे आपको खांसी बहुत ज्यादा परेशान नहीं करेगी।

हाइड्रेट रहें

खांसी को रोकने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। खुद को हाइड्रेट रखें जिससे म्यूकस पतला हो सके। इससे रात में खांसी परेशान नहीं करेगी। पर्याप्त मात्रा में फ्लूइड पिएं।

Cough Cold in kids : बच्चों को खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने वाले असरदार घरेलू नुस्खे

शहद का इस्तेमाल करें

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि खांसी में राहत देने के लिए लाभकारी होते हैं। अदरक के रस और शहद का रात को सेवन करके सोने से शहद म्यूकस पर कोटिंग कर देता है और खांसी से राहत देता है।

ग्रीन-टी पीकर सोएं

सोने से पहले गर्मा-गर्म ग्रीन टी पिएं। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से गला हाइड्रेट रहता है और बार-बार खांसी नहीं आती है।


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on