Sign In
  • हिंदी

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये हेल्थ टिप्स

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये हेल्थ टिप्स.

बच्चों में इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए जरूरी हेल्थ टिप्स हर माता-पिता को पता होना चाहिए. इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होने से बच्चों को बीमारी नहीं लगती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चों को इम्यूनिटी बूस्टर फूड के साथ जीवनशैली को अपनाना होता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 30, 2019 7:07 PM IST

इम्यूनिटी अर्थात इम्यून सिस्टम (Immune System) जो बीमारियों से बचाता है. बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे यह जरूरी है. मौसम के बदलाव के साथ बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. अगर शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है.

बच्चों में बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है. अगर बचपन से बीमारियां बच्चों को लग जाती हैं, तो ज़िंदगी भर परेशान करती रहती हैं. ऐसे में बचपन से ही बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले हेल्थ टिप्स जरूरी होते हैं.

कमजोर इम्यून सिस्टम वाले बच्चे सर्दी-खांसी (Cold and cough), कॉमन कोल्ड, बुखार और निमोनिया के शिकार होते रहते हैं. बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) और संक्रामक रोग का खतरा भी बच्चों में सबसे ज्यादा होता है. फंगस इंफेक्शन के खतरे से भी बच्चों को बचाना होता है.

Also Read

More News

हम यहां पर कुछ ऐसे ही हेल्थ टिप्स बता रहे हैं, जो बच्चों के स्वास्थ्य व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. बच्चों सर्दी, गर्मी और बरसात जैसे मौसम में बीमार होने से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले इन उपायों को जरूर अपनाना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके | Ways to increase immunity

how to increase immunity in child naturally

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा हेल्थ टिप्स अच्छी नींद को माना जाता है. किसी भी बच्चे को रोजाना पूरी नींद मिलनी चाहिए. बच्चा अगर रात में देर तक जागता रहता है, तो उसाक इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. इसकी वजह से बच्चों में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए सफाई दूसरा सबसे बड़ा हेल्थ टिप्स है. बच्चों को सफाई से रखने के लिए मात-पिता और घर वालों को विशेष प्रयास करना चाहिए. नहाने से लेकर खाने तक में बच्चों की सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

संतुलित भोजन पर दें ध्यान. बच्चों को हेल्दी रखने के साथ बीमारियों से बचाने के लिए भी हेल्दी फूड की आदत डलवानी चाहिए. खाने में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन वाले फूड शामिल होने चाहिए. खराब खान-पान और फूड से बच्चों को दूर रखना चाहिए.

खेल पर दें विशेष ध्यान. जी हां बदलते परिवेश ने बच्चों को खेलने से दूर किया है. मोबाइल, टीवी और गेम ने बच्चों को खेल से दूर कर दिया है. ऐसे में माता-पिता को कोशिश करके बच्चे को रियल खेल के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. एक स्वस्थ्य बच्चा रोजाना कम से कम एक घंटे खेल जरूर खेले.

स्ट्रेस पर दें ध्यान. हम अब ऐसे समाज में रह रहे हैं जहां बच्चे तनाव के शिकार हो जा रहे हैं. ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि बच्चों को तनाव से बचाया जाए. बच्चे तनाव के शिकार होते हैं, तो उनमें कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है.

समय से पहले जन्मे बच्चे को स्तनपान कराने से दिल के रोगों को रोका जा सकता है, जानें समय व तरीका.

बच्चों को ज़रूर खिलाएं खजूर, सेहत को होगें ये 4 फायदे.

बच्चों को मेंटली और फिजकली हेल्दी रखने के लिए जरूरी है न्यूट्रिशन से भरपूर सप्लीमेंट्स.

पहले बच्चे की माँ को पता होना चाहिए ये 20 बेबी केयर टिप्स.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on