Sign In
  • हिंदी

बच्चों को एक दिन में कितना व्यायाम करना जरूरी है ?

बच्चे को स्वस्थ्य व फिट रखने के लिए माता-पिता को उसके शारीरिक गतिविधि पर ध्यान देना चाहिए. अगर बच्चा आलसी हो रहा है तो उसे खेल या अन्य शारीरिक गतिविधि के लिए प्रेरित करना चाहिए.

जब बच्चों कि बात आती है तो हम उनके वर्कआउट (kids workout routine) और एक्सरसाइज के बारे में भूल से जाते हैं. हाल के वर्षों में इसकी वजह से बच्चों में मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा बहुत तेजी से बढ़ा है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 4, 2020 7:37 PM IST

शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज, वर्कआउट और खेल के महत्व को हम कम नहीं कर सकते हैं. फिटनेस को लेकर महिला, पुरुष हर कोई सतर्क भी रहता है. कई लोग रोजाना एक्सरसाइज और व्यायाम करते भी हैं. लेकिन जब बच्चों कि बात आती है तो हम उनके वर्कआउट (kids workout routine) और एक्सरसाइज के बारे में भूल से जाते हैं. हाल के वर्षों में इसकी वजह से बच्चों में मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा बहुत तेजी से बढ़ा है.

क्या कहता है मानक ?

बच्चों को एक दिन में कम से कम कितना व्यायाम या शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए ?  इसके बारे में जानकारी जरूरी होती है. अमेरिका के हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज डिपार्टमेंट के अनुसार 6 वर्ष से अधिक के बच्चे को एक दिन में कम से कम 1 घंटे की शारीरिक गतिविधि करनी ही चाहिए.

kids workout routine : बच्चों के व्यायाम में एरोबिक एक्सरसाइज सबसे ज्यादा अच्छी होती है. सप्ताह में कम से कम 3 दिन बच्चों को शारीरिक गतिविधि में शामिल होना ही चाहिए. इसके अलावा मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज भी सप्ताह में 3 दिन करनी ही चाहिए.

Also Read

More News

इसके अलावा 3 से 5 वर्ष के बच्चों को दिन में शारीरिक रुप से सक्रिय रहना चाहिए. 3 से 5 वर्ष के बच्चों को समूह में खेलने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता है.

बच्चे को स्वस्थ्य व फिट रखने के लिए माता-पिता को उसके शारीरिक गतिविधि पर ध्यान देना चाहिए. अगर बच्चा आलसी हो रहा है तो उसे खेल या अन्य शारीरिक गतिविधि के लिए प्रेरित करना चाहिए.

kids workout routine को लेकर एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपका बच्चा मेहनत करने से डरता है तो वो शारीरिक रूप से दिनोंदिन कमजोर ही होता जायेगा.

बच्चों के लिए कौन सी एक्सरसाइज बेहतर 

बच्चों के लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी होती है ? यह सवाल हर किसी का होता है. इसके बारे में विशेषज्ञ मानते हैं कि 6 से 17 साल के बच्चों के लिए एरोबिक फिटनेस एक्सरसाइज सबसे बेहतर होती हैं.

बच्चों को फिटनेस के प्रति सजग करने और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उनको दिन में खेलने के लिए समय निश्चित करना चाहिये. खेलने से बच्चों का शारीरिक विकास और मेंटल विकास दोनों होता है.

बच्चों को दिन में कम से कम एक बार मेंटल गेम भी कराना चाहिए. उनको इसके लिए प्रेरित करना चाहिए.

मोबाइल गेम और टीवी से बच्चों को बचाने के लिए भी यह तरीका सबसे बेहतर होता है. बच्चे अगर शारीरिक खेल खेलते हैं तो वो मोबाइल गेम के प्रति कम आकर्षित होते हैं.

बच्चे क्यों हो रहे हैं मोटापा का शिकार, जानें कारण और बचाव.

गर्मी के दिनों में बच्चों को क्या खिलाना चाहिए क्या नहीं.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on