• हिंदी

Sore Throat Remedies : बार-बार होता है गला खराब, काम आएंगे ये उपाय

Sore Throat Remedies : बार-बार होता है गला खराब, काम आएंगे ये उपाय
गले की खराश दूर करने के उपाय। © Shutterstock

मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा गले में होने वाले खराश से परेशान रहते हैं, तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्खे (home remedies for Sore Throat) ट्राई करके, इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

Written by Anshumala |Updated : September 20, 2019 1:37 PM IST

मौसम के बदलते ही कई तरह की शारीरिक समस्याएं घेर लेती हैं। बारिश का मौसम खत्म होते ही अब आपको सर्दियों की चिंता सताने लगी होगी। इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार, गले की खराश, टॉन्सिल आदि से बच्चे-बूढ़े सभी परेशान रहते हैं। यदि आपको मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा गले की खराश (Sore Throat Remedies) परेशान करती है, तो आप कुछ आसान से घरेलू नुस्खे (home remedies for Sore Throat) ट्राई करके गले की खराश, गले में सूजन, इंफेक्शन जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

गले की खराश दूर करने के उपाय

- गले की खराश से परेशान हैं (Sore Throat home Remedies) , तो गर्म पानी में टॉवल डालकर गर्दन के चारों तरफ लपेट कर रखें या फिर बार-बार गले पर लगाकर हठा भी सकते हैं। इससे गर्दन को गर्मी मिलने से गर्दन के अंदर जमा कफ आसानी से लूज होकर धीरे-धीरे बाहर निकल जाएगा।

- अदरक को कूट कर या पानी में उबाल कर काढ़ा तैयार कर पीने से भी गले की खराश में (Ginger cures Sore Throat) आराम मिलता है। अदरक का रस हर तरह के इंफेक्शन को दूर करने के काम आता है।

Also Read

More News

- 5-6 दाना कालीमिर्च लें। इसे एक कप पानी में डालकर उबालने के लिए चढ़ा दें। अब कुछ तुलसी की पत्तियां भी डाल दें। उबलने दें। जब पानी आधा हो जाए, तो इस काढ़े को दिन में दो बार पिएं।

- छह-सात दाना पिसी हुई कालीमिर्च लें। इसमें शहद मिला लें और इसका सेवन करें। इससे न सिर्फ गले को बल्कि खांसी में भी राहत मिलती है।

इन घरेलू नुस्खों से दूर करें गले की खराश

- मुलेठी भी गले की खराश या किसी भी तरह के गले में होने वाली इंफेक्शन को दूर करता है। मुलेठी का एक छोटा टुकड़ा चूसें। इसका रस गले में होने वाली समस्याओं को दूर करता है।

- अदरक और काली मिर्च आदि चबाने से भी गले की खरास दूर होती है। इन्हें आप दिन भर में दो-तीन बार चबाकर खाएं। लाभ होगा।

- गुनगुने पानी में नमक डालें। इस पानी से गरारे करने से गले का दर्द और सूजन कम होगा। गले में मौजूद कीटाणुओं का सफाया होगा।

- ध्यान रखें, अपने खानपान में खट्टी चीजों को शामिल ना करें। बिना तेल-मसाले वाला भोजन करें। समस्या फिर भी बनी हुई है, तो बिना देर किए डॉक्टर जरूर मिलें।