• हिंदी

बिना शुगर के एक कप ब्लैक कॉफी इन 3 बीमारियों को रखती है दूर

बिना शुगर के एक कप ब्लैक कॉफी इन 3 बीमारियों को रखती है दूर
ब्लैक कॉफी पीने से होने वाले फायदे। ©Shutterstock.

ब्लैक कॉफी के फायदे आपने कई बार पढ़ा होगा लेकिन आप इस बात को नहीं जानते हैं कि अगर रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी पी जाए तो कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 25, 2019 8:22 PM IST

कॉफी हर किसी को पसंद होती है लेकिन ज्यादातर लोग दूध के साथ कॉफी पीते हैं और शुगर का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काफी को अगर शुगर फ्री और दूध के बीना पीया जाय तो आपको कई रोगों से बचाने का काम करती है।

कॉफी में नींबू मिलाकर पीने से कम होगा वजन।

कॉफी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देने का काम करती है। ब्लैक कॉफी के फायदे आपने कई बार पढ़ा होगा लेकिन आप इस बात को नहीं जानते हैं कि अगर रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी पी जाए तो कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

Also Read

More News

डिकैफिनेट कॉफी क्या है ? हेल्थ के लिए कैसे हैं फायदेमंद ?

कॉफी में कैल्शियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कॉफी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई तरह के रोगों से बचाने का काम करता है। भारत में पिछले कुछ सालों में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। अगर एक कप कॉफी को रोजाना की डाइट में शामिल किया जाय तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

उबली हुई कॉफी या फिल्टर कॉफी में से सेहत के लिए अच्छा क्या है ?

ब्लैक कॉफ़ी में 60 प्रतिशत पोषक तत्व, 20 प्रतिशत विटामिन, 10 प्रतिशत कैलोरी, 10 प्रतिशत मिनरल्स पाये जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता हैं। आइये बिना शक्कर से बनी ब्लैक कॉफ़ी के 5 फायदे के बारे में जानते हैं।

[caption id="attachment_643293" align="alignnone" width="655"]health-and-coffee-in-hindi कॉफी का हेल्थ पर पड़ने वाला प्रभाव। ©Shutterstock.[/caption]

ब्लैक कॉफ़ी दिमाग के लिए बहुत लाभकारी है इससे दिमाग तेज़ होता है. साथ ही इसे पिने से दिमाग सतर्क रहता है, याददाश्त बढाती हैं, नेर्वेस एक्टिव रहती हैं और पागलपन से बचते है।

चाय-कॉफी के साथ बिस्किट खाना चाहिए या नहीं ?

कॉफ़ी में कैफीन साइकोएक्टिव होता है जिसके कारण शरीर को ऊर्जा मिलती है और कुछ समय आप स्मार्टली काम करते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा का संचार होता है।

क्या बच्चों को चाय या कॉफी देनी चाहिए, जानें। 

पेट साफ़ रखने के लिए कॉफ़ी बहुत उपयोगी है। यह एक डाइयुरेटिक बेवरेज है जिससे कारण बार-बार पेशाब लगती है।  पेशाब के जरिये टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बहार निकल जाता है जिससे पेट साफ रहता है।

ग्रीन कॉफी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें 6 फायदे। 

वजन घटाने के लिए कॉफ़ी बहुत लाभकारी है। अगर आप वजन घटाने पर काम कर रहे हैं तो आपको रोजाना एक कफ ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए।

हार्ट के रोगों से बचना चाहते है तो बिना शक्कर की ब्लैक कॉफ़ी पियें। हार्ट की बीमारियों को दूर रखने के लिए रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए।

ठंड के मौसम में अलग-अलग अंगों के दर्द में अलग-अलग आयुर्वेदिक हर्ब्स का यूं करें उपयोग।